Smoking से जुड़े कुछ ऐसे खतरनाक तथ्य – जिनके बारें मे आपका जानना है बेहद जरूरी

45
Unknown Facts About Smoking

Unknown Facts About Smoking in Hindi – आज हम ऐसे विषय के बारें में बात करने जा रहे है जिसके बारें में आप भी जानना के लिए उत्साहित होंगे। आज के समय में भारत में धूम्रपान इस गति से फ़ैल रहा है की आने वाले कुछ समय में इसके बहुत खतरनाक परिणाम हो सकते है। सबसे अधिक खतरे की बात यह है की बड़े तो बड़े बच्चे भी धूम्रपान के आदि हो गए है। यदि आप भी धूम्रपान करते है तो आज हम आपको स्मोकिंग से जुड़े कुछ तथ्यों के बारें बताएंगे जिससे आप आज से स्मोकिंग करना बंद कर देंगे। स्मोकिंग जो व्यक्ति करता है उसके लिए तो हानिकारक होती है साथ ही में आस पास के लोगों को भी इससे अधिक हानि पहुँचती है। स्मोकिंग आपकी Health के लिए अच्छा नहीं होता है।

Unknown Facts About Smoking

  • क्या आपको पता है की तम्बाकू एक ऐसा पदार्थ है जो भारत में क़ानूनी तौर पर बेका जाता है। अब हम आपको इस आँकड़े के बारे में बताने जा रहे है उसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। स्मोकिंग करने से दुनियाभर में प्रति 6 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

Unknown Facts About Smoking – 1

  • आप नहीं जानते होंगे की भारत की 35% आबादी ऐसी है जो किसी न किसी तम्बाकू से बने पदार्थ का सेवन करती है।
  • क्या आपको पता है की भारत में कितनी महिलाएं तथा कितने प्रतिशत पुरुष इस जानलेवा नशे के आदि है। WHO की एक रिपोर्ट से यह निकलके सामने आया है की भारत में करीबन 48% पुरुष जबकि 20% महिलाएं तम्बाकू पदार्थ का सेवन करती है। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो आने वाले कुछ समय में यह प्रतिशत की संख्या और भी अधिक हो सकती है।

Unknown Facts About Smoking – 2

  • हैरान कर देने वाली बात तो यह है की भारत में करीबन 60% लोग ऐसे है जो रोजाना सुबह उठने के मात्र 30 मिनट के अंतर्गत ही तम्बाकू से बने पदार्थ का सेवन करते है। जो उनके लिए काफी अधिक हानिकारक होता है।
  • भारत के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह है की देश में औसतन नागरिक मात्र 17 वर्ष की आयु से ही तम्बाकू का सेवन करना शुरू कर देते है। जबकि महिलाएं तो 15 वर्ष की आयु से ही तम्बाकू पदार्थ का सेवन करना शुरू कर देती है।

Unknown Facts About Smoking – 3

  • इसके अलावा, भारत में करीबन 16 करोड़ की आबादी ऐसी ही जो धुआँ रहित तम्बाकू का सेवन करते है। क्योंकि इसमें अधिकतर लोग वह जो चबाने वाले तम्बाकू पदार्थ गुटखा आदि का सेवन करते है।
  • अब जिस आँकड़े के बारें में हम आपको बताने जा रहे है वह और भी अधिक डराने वाले है। भारत में 6000 बच्चे प्रतिदिन तम्बाकू पीने की शुरुआत करते है।

Unknown Facts About Smoking – 4

  • क्या आपको पता है की दुनियाभर में प्रतिवर्ष तम्बाकू के सेवन के चलते करीबन 60 लोगों की मृत्यु हो जाती है जबकि इस 60 लाख लोगों में 10 लोग ऐसे है जो भारत में रहते है इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है की भारत में कितनी अधिक संख्या में धूम्रपान किया जाता है। इस संख्या को प्रतिदिन के अनुसार देखा जाए तो यह पता चलता है की प्रतिदिन 3500 लोग तम्बाकू के सेवन के चलते अपनी जान गवा देते है।

Unknown Facts About Smoking – 5

  • करीबन 40% कैंसर के मामले भारत में तम्बाकू पदार्थ के सेवन से होते है। यह भारत के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है।
  • क्या आप जानते है की भारत में करीबन 50 प्रतिशत लोग Second Hand Smoking करते है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में यह Second Hand Smoking क्या है? यदि किसी तम्बाकू सेवन करने वाले व्यक्ति के चलते अन्य किसी व्यक्ति के शरीर में धुआँ चला जाता है तो उसे Second Hand Smoking कहा जाता है। जिसके चलते भारत में 6 लाख लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

Unknown Facts About Smoking – 6

  • यदि लोग तम्बाकू पदार्थ का सेवन करना बंद कर देते है तो इसके चलते हार्टअटैक होने का खतरा करीबन 50% तक कम हो जाता है। जो की भारत को तम्बाकू मुक्त बनाने हेतु एक बहुत बड़ी पहल होगी।
  • अगर कोई व्यक्ति सिगरेट का सेवन करता है तो वह जिंदगी के 11 मिनट कम कर देता है। यदि मानलीजिए एक व्यक्ति रोजाना 20 सिगरेट का सेवन करता है तो वह अपनी लाइफ के 3 घंटे से अधिक समय कर देता है।

Unknown Facts About Smoking – 7

  • यदि आप स्मोकिंग करते है तो जो आप हम स्मोकिंग से जुड़े जिस फैक्ट्स के बारें में बताएंगे श्याद आप वह जानकर स्मोकिंग करना छोड़ सकते है। स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति की आयु स्मोकिंग न करने वाले व्यक्तियों की तुलना में 26% कम होती है।

Unknown Facts About Smoking – 8

  • विश्व में तम्बाकू उत्पादन के मामले में चीन का नाम पहले स्थान पर आता है जबकि इस सूची में भारत दूसरे स्थान पर मौजूद है। इस बात से यह साफ पता चलता है की भारत में कितनी अधिक संख्या में स्मोकिंग की जाती है। प्रतिवर्ष भारत में लगभग 80 करोड़ किलो तम्बाकू का उत्पादन किया जाता है।

Unknown Facts About Smoking – 9

  • भारत में 4 करोड़ 50 लाख लोग ऐसे है जो तम्बाकू के उत्पादन से किसी न किसी कार्य के चलते जुड़े हुए है।
  • यदि एक अनुमान लगाया जाए तो वर्ष 2018 तक भारत में तम्बाकू पदार्थों के चलते करीबन 2 लाख 35 हजार करोड़ रूपये का कारोबार किया है।

Unknown Facts About Smoking – 10

  • यदि हम विश्वभर में बिक रही तम्बाकू की कीमत बात करें तो उसके मुकाबले भारत में करीबन 175 फीसदी सस्ती मिलती है। इसलिए भारत में इतनी अधिक संख्या में लोग स्मोकिंग कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here