इन योगा आसन से आपका मोटापा कुछ दिनों मे हो जाएगा छूमंतर

111
Best Yoga for Weight Loss

Best Yoga for Weight Loss – यदि किसी व्यक्ति को वजन बढ़ाना हो तो वह आसानी से बढ़ा सकते है। इसके अलावा, यदि किसी व्यक्ति को अपना वजन कम करना हो या फिर मोटापा कम करना हो तो उसके लिए यह एक बहुत बड़ी समस्या होती है। कड़ी मेहनत के बाद भी कई व्यक्ति अपना Weight Loss नहीं कर पाते है। यदि आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे योगा आसन के बारें में विस्तार से बताएंगे। जिसके चलते आप अपना वजन कुछ ही दिनों में कम कर सकते है। तथा आपको इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई दवाई या फिर सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है। बल्कि आप अपनी नैचुलर डाइट को ग्रहण करके ही अपने मोटापे को कम कर सकते है

Best Yoga for Weight Loss

योगा करने से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है। इतना ही नहीं आपका शारीरिक विकास भी तेज गति से होने लगता है। लेकिन आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संयम बनाए रखना होता है। क्योंकि बार परिणाम जल्दी ने दिखने से व्यक्ति अपने लक्ष्य से पीछे हट जाता है। बल्कि उसे अपने लक्ष्य से पीछे हटने के बजाए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। आपको यदि अपना वजन कम करना है तो आपको एक संतुलित आहार के साथ ही साथ एक्सरसाइज करनी होती है। तथा अपने आप को पूरी तरह से लक्ष्य के प्रति झोंक देना चाहिए। जबतक उस लक्ष्य को आप प्राप्त नहीं कर लेते है। योगा से आपका वजन तो कम होता ही है साथ ही में आप खुद को अधिक एक्टिव महसूस करते है। योगा से आपकी शरीर में कैलोरी घटने लग जाती है। हो सकता है जब आप योगा करें तो आपको थोड़ी परेशानी हो लेकिन थोड़ी की परेशानी के पीछे आपकी सफलता छुपी है। बस आपको अपने परिश्रम को जारी रखना चाहिए।

सूर्य नमस्कार

आज हम आपको Weight Loss के लिए जिन योगा आसन के बारें में बताने जा रहे है उसमे से एक सूर्यनमस्कार योग आसन है। यदि कोई व्यक्ति अपना Weight Loss करना चाहता है तो उसके लिए यह योग आसन बहुत ही अधिक लाभदायक होता है। मोटापा (Best Yoga for Weight Loss) कम करने के लिए यह योग आसन सबसे अच्छा माना जाता है। क्योकि यह एक ऐसा योग आसन है जिसका प्रभाव आपके संपूर्ण शरीर पर पड़ता है। लेकिन आपको शुरुआत में इस योग आसन के कम सेट करने चाहिए। जिसके बाद आपको धीरे – धीरे सेटों की संख्या में वृद्धि करनी चाहिए।

वीर भद्रासन

सूर्यनमस्कार के बाद Weight Loss करने के लिए सबसे किफायती योग आसन (Best Yoga for Weight Loss) है वीरभद्रासन। यदि आप इस योगा आसन को अच्छे से करते है तो इससे आपके घुटने के पीछे की नस, जाँघे, पैर और टखनें काफी अधिक मजबूत हो जाते है। क्योंकि इस योगा आसन को करते समय आपकी जाँघ जब आगे की और झुकती है जिसके बाद आपके सम्पूर्ण शरीर का वजन ऊपर की ओर स्थान्तरित हो जाता है। इतना ही इस योगा आसन को करने से आपके पेट के स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इसके अलावा, आपकी आंतिरक शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

भुजंगासन

यह योगा आसन (Best Yoga for Weight Loss) आपकी पीठ के लिए बहुत अच्छा होता है। इस योगा आसन को करते समय आपको दीर्घ श्वास लेते हुए छाती को ऊपर की उठाना होता है। इसे आपके शरीर में ऑक्सीजनजनित रक्त का अच्छे से संचार होता है। इसके अलावा, भी यह आपका मोटापा (Best Yoga for Weight Loss) कम करने में बहुत ही अधिक सहायक होता है। Weight Loss करने के लिए यह सबसे लाभदायक योगा आसन माना जाता है।

त्रिकोणासन

Weight Loss के लिए यह योगा आसन (Best Yoga for Weight Loss) भी आपके लिए बहुत अच्छा है। इस योगा आसन को निरंतर करने से आपका मोटापा बहुत ही जल्द कम होने लगता है। इस योगा आसन से आपके शरीर की मांशपेशियां अच्छी रहती है। तथा आपको माशपेशियों में खिंचाव भी महसूस नहीं होता है। इतना ही नहीं आपके शरीर में वसा की मात्रा को भी बहुत कम होने लग जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here