क्या आपको पता है की भारत में इस जगह को मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है

276
mini switzerland

क्या आप जानते है की भारत एक बहुत बड़ा और सुंदर देश है। यहाँ, आपको हर जगह -जगह में प्राकृतिक सौंदर्य और दृश्य देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं सालों से बहुत अधिक संख्या में (टूरिस्ट प्लेस इन इंडिया इन हिंदी) विदेशी भारत आते रहे हैं। क्योंकि यहां की प्रकृति की सुंदरता को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। साथ ही दुनिया के सात अजूबों में  भारत के उत्तर प्रदेश (आगरा) में स्थित ताज महल शामिल है। जो भारत के लिए अच्छी और गर्व की बात है। आज हम आपको भारत के ऐसे 4 स्मारकों के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिसके बार में जानकार आप अपने आप को वहाँ जाने से नहीं रोक पाएंगे।

कुंभलगढ़ किले की दीवार चीन की दीवार जितनी बड़ी है

kumbhalgarh

आप नहीं जानते होंगे की राजस्थान के कुंभलगढ़ किले की दीवार चीन की दीवार जितनी बड़ी है। इस किले को देखने हर वर्ष भारी मात्रा में सेनानी आते है। यह किला उदयपुर से 70 किमी दूर मेवाड़ के यशश्वी महाराणा कुम्भा की प्रतिभा का स्मारक है। वैसे कुंभलगढ़ के किले को अजेयगढ के नाम से भी जाना जाता है। इस किले को देखने के लिए विश्वभर से लोग आते है। इस किले के चारों और बड़ी – बड़ी दीवार बनी हुई है। यह जानकार हैरान हो जाएंगे की यह दीवार 36 किलोमीटर लम्बी है।

अमेरिका के चित्रकोट फॉल्स जैसा है भारत के नियाग्रा फॉल्स

America chitrakoot fall

आपके मन में अमेरिका में स्थित विशाल नियाग्रा फॉल्स को देखने की इच्छा होती है परन्तु आप नहीं जानते ऐसा ही फॉल्स भारत में भी देख सकते है। भारत के बस्तर के विश्वप्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात को ही नियाग्रा फॉल कहा जाता है। यह चित्रकोट फॉल्स 980 फिट चौड़ा और करीब 98 फिट ऊंचा है। इतना ही नहीं यह भारत का सबसे चौड़ा जलप्रपात है।

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है गुजरात में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

The world's largest statue is located in the Statue of Unity

हाल ही भारत सरकार द्वारा स्टैचू ऑफ यूनिटी को गुजरात में बनाया गया है। भारत के गुजरात में स्थित यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है।इस मूर्ति को सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में बनवाया गया है। जिसका नाम  स्टैयू ऑफ यूनिटी’ रखा गया है। इस मूर्ति का कुल भार 1700 टन है तथा इसकी ऊँचाई 522 फ़ीट की है। बनाने में 33 महीनों का समय लगा था।

भारत के खज्जियार को मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है

india khajjiar

भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जियार को मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। आपने कई बार इसको बॉलीवुड की फिल्मों में भी देखा होगा। दिल्ली के इसकी दूरी 508 किमी है। यह जगह बेहद ही खूबसूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here