Father’s Day 2019 – इस फादर्स डे अपने पिता को यह उपहार

110
Father's Day

आज पूरी दुनिया Father’s Day मना रही है। आज का दिन एक पिता और उसके बच्चे के लिए बेहद खास होता है। प्रतिवर्ष जून के महीने के तीसरे रविवार को Father’s Day मनाया जाता है। Father’s Day को देश के सभी पिताओं के सम्मान के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी बच्चे अपने पिता का धन्यवाद करते है क्योंकि वह अपने जीवन में कुछ भी मुकाम हासिल करते है उसके पीछे उनके पिता की कई वर्षों की मेहनत शामिल होती है। पिता द्वारा दिन और रात मेहनत की जाती है ताकि उनके बच्चे को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। तथा वह अपनी पढ़ाई – लिखाई अच्छे से कर सके। यदि हम भारत की संस्कृति की बात करें तो इसमें प्रथम स्थान माता-पिता का ही होता है।

पिता के प्रति सम्मान का भाव रखें

इस Father’s Day के दिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपने पिता के प्रति वर्तमान में तथा भविष्य में कभी भी सम्मान के भाव में कमी न आए। हमें हमेशा आने पिता के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए क्योंकि इसके चलते ही हमारी आने वाली  पीढ़ियों में उत्तम संस्कार देखने को मिलते है। ऐसा आपके साथ कई बार होता होगा की जब आप किसी भी प्रकार की गलती करते है तो आपके पिता द्वारा आपको उस गलती के लिए टोका जाता है। तथा आपको समझाया जाता है की आगे आप इस प्रकार की गलती दुबारा न करें। इस बात का अहसास आपको धीरे-धीरे होने लगता है। इसके साथ ही आप समझने लगते हो कि जितना आपके पिता आपको डांटते उससे कई ज्यादा वह आपसे प्यार करते है।

Father’s Day – आपके पिता होते है आपके मार्गदर्शक

क्योंकि हर पिता चाहता है कि उसके बच्चे को इस लायक बनाया जा सके। ताकि वह भविष्य में किसी भी प्रकार की परिस्थिति से खुद निपट सके। इतना ही नहीं आपकी खुशी के लिए आपके पिताजी अपनी खुशियों का त्याग कर देते है। क्योंकि उनके लिए आपकी ख़ुशी अधिक मायने रखती है। इसके अलावा, एक पिता द्वारा आपको कभी एक पिता का प्यार मिलता है तो कभी माँ का प्यार भी मिलता है। साथ ही समय आने पर वह आपको एक शिक्षक के रूप में आपका मार्गदर्शक बनता है। आप अपने पिता से कभी किसी बात को बताने से न डरों इसलिए कभी – कभी वह आपके साथ एक मित्र की तरह व्यवहार करते है।

आप अक्सर यह बात को अपने पिता (Father’s Day) के लिए नोटिस की होगी की वह आपके लिए इतना परिश्रम करते है परन्तु इसके बाद भी आपके पिता के चेहरे पर एक शिकन तक नहीं आती है। क्योंकि आपकी स्माइल देखकर उनकी सारी थकान दूर हो जाती है। तभी पिता को ईश्वर का रूप माना जाता है।

आपकी स्माइल देखकर आपके पिता की

इस Father’s Day पर आपको अपने पिताजी की हर ख़ुशी का ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी आपका भविष्य बनाने में लगा दी तो आपको भी फर्ज बनता है की अब आप अपनी पूरी जिंदगी अपने पिताजी को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने दें। क्योंकि एक पिता के लिए उसके बच्चे ही उनकी जीवन भर की पूंजी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here