Google Fact – क्या आपको पता है की गूगल 1 सेकंड का कितना पैसा कमाती है

177
Google Fact

Google Fact – यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते है तो आप दुनिया के सबसे सर्च इंजन यानी की गूगल के नाम से परिचित होंगे। आज के समय में गूगल (Google Fact) एक ऐसा सर्च इंजन है जिसकों दुनियाभर के अधिकतर लोग उपयोग करते है। इतना ही नहीं गूगल की कुछ विशेष सेवाएं हमारी लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बन गई है जिसमें यूट्यूब, जीमेल के साथ ही गूगल (Google Fact) मैप का नाम शामिल है। क्या आपको पता है की गूगल की शुरुआत वर्ष 1998 में हुई थी। तथा कुछ समय के बाद ही गूगल इंटरनेट की दुनिया का मुख्य अंग बन गया था। सभी लोग इस गूगल सर्च इंजन का रोजाना किसी न किसी कार्य के लिए उपयोग तो करते होंगे। परन्तु वह गूगल की कुछ रोचक बातों के बारें में नहीं जानते होंगे।

शुरुआती समय मे नही थी HTML की अधिक जानकारी (Google Fact)

Google Fact : यदि हम गूगल के शरुआती समय की बात करें तो उस समय गूगल के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup Language) के बारें में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी। HTML  का उपयोग किसी भी वेबसाइट का निर्माण करने तथा उसे  डिजाईन करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी की कई समय तक तो गूगल का कोई होम पेज भी नहीं था।

एक स्पेलिंग की गलती के चलते Google का नाम रखा गया

Google Fact : क्या आपने कभी गूगल के नाम के पीछे छुपे फैक्ट्स को जानने की कोशिश की है। दुनिया के बहुत कम लोग यह बात जानते होंगे की गूगल नाम शब्दों की गलती चलते रखा गया था। अन्यथा इस सर्च इंजन का नाम ‘Googol’ रखा जाना था। एक अक्षर की गलती के चलते इस सर्च इंजन का नाम ‘Googol’ की बजाय ‘Google’ रखना पड़ गया।

Google पर प्रति कर्ष कितने सर्च किए जाते है

Google Fact : यदि आपको पता चला की जिस सर्च इंजन का आप रोजाना उपयोग करते है आपके अलावा भी दुनियाभर के लोगों द्वारा कितने सर्च किए जाते है। तो आप इस आंकड़े को देखकर दंग रह सकते है। हर साल गूगल पर करीबन 2095100000000 सर्च किए जाते है। इसके साथ ही आप प्रति सेकंड के हिसाब से देखें तो 60,000 अधिक सर्च किए जाते है।

हर हफ्ते औसतन कितनी कंपनी खरीदता है गूगल

Google Fact : ग्रोथ के मामले में भी गूगल का कोई तोड़ नहीं है। बर्ष 2010 के बाद हर हफ्ता औसतन एक कंपनी को गूगल द्वारा खरीदा  जाता है। इस बात इस आप गूगल की इनकम का अंदाजा लगा सकते है

किसने दिया था जीमेल का आइडिया

Google Fact : जिस जीमेल का इस्तेमाल आप अपनी रोजाना की दिनचर्या के दौरान करते है क्या आपको पता है की जीमेल की शुरुआत करने का विचार किसका था? भारतीय मूल के राजन सेठ द्वारा जीमेल शुरू करने का आईडिया दिया गया था। राजन सेठ जब अपना इंटरव्यू देने गूगल की कंपनी में गए थे तो उस दौरान उन्होंने इस विषय पर बात की थी। जिसके बाद वर्ष 2004 में इसकी आधिकारिक रूप से शुरुआत कर दी गई थी। आज के समय में आपको इंटरनेट पर किसी भी प्रकार का कार्य करना होता है तो आपको इसकेलिए एक जीमेल आईडी की जरूरत होती है।

कितने लोग प्रति सप्ताह गूगल मे नौकरी के लिए आवेदन करते है

Google Fact : वर्तमान समय में किसी भी प्रकार की जॉब पाना आसान नहीं है। जब बात गूगल में जॉब की हो तो यह और भी अधिक कठिन हो जाता है। आपने कभी गूगल में नौकरी पाने के लिए आवेदन किया है। क्या आपको पता है की आपके साथ ही साथ हर सप्ताह करीबन 20 हजार लोग गूगल में नौकरी पाने के लिए आवेदन करते है।

कितनी कमाई करता है दुनिया का सबसे सर्च इंजिन गूगल

Google Fact : क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल की प्रतिदिन की कमाई कितनी है। गूगल रोजाना करीबन 5 अरब रूपये की कमाई करता है। अगर आप इसका प्रति सेकंड के हिसाब से देखें तो 50 हजार रूपये की कमाई करता है

कैसे होती है गूगल की कमाई

Google Fact : आपने यह तो जान लिया की गूगल कितनी कमाई करता है परन्तु क्या आपको पता है की गूगल अपनी यह कमाई कैसे करता है गूगल द्वारा आपको अधिकतर सेवाएं मुफ्त दी जाती है। अब आप यह सोच रहें होंगे की जब गूगल अपनी सेवाएं मुफ्त में देता है तो वह अपनी इनकम कैसे अर्जित करता होगा। गूगल अपनी कमाई विभिन्न प्रकार की कंपनियों द्वारा करता है क्योंकि वह कम्पनिया गूगल यूजर की जानकारी को खरीद लेती है। इसके अलावा, कंपनी गूगल को अपने कुछ विज्ञापन चलाने के लिए धनराशि देती है। गूगल अपनी कमाई अधिकतर विज्ञापन द्वारा अर्जित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here