बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

100
Health Tips for Rainy Season

Health Tips for Rainy Season – बारिश का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में कई प्रकार की बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है। जिसके लिए हर व्यक्ति को बारिश (Health Tips for Rainy Season ) के मौसम में कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। कई लोग बारिश के मौसम में अपनी Healthy Diet का अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते है। कोई सा भी मौसम हो आपको हर मौसम में अपनी एक Healthy Diet को ग्रहण करना होता है। यदि आप एक संतुलित आहार को ग्रहण करते है तो आप बारिश (Health Tips for Rainy Season) के मौसम में अपने आप को कई प्रकार की बीमारीयों से बचा सकते है। क्योंकि बारिश के मौसम में अधिकतर फ्लू, बुखार, बैक्टीरियल, वायरल और फंगस जैसी समस्या देखने को मिलती है। बारिश (Health Tips for Rainy Season) में जमा होने वाले दूषित पानी से आपको विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा बना रहता है जैसे की कालरा, हेपेटाइटिस, डायरिया और टायफायड आदि। आज हम आपको बारिश (Health Tips for Rainy Season) के मौसम के लिए एक ऐसी Healthy Diet में बारें में आपको बताएंगे जिसको आपको बारिश के मौसम में जरूर लेना चाहिए। तथा आपको यह भी बताएंगे की आपको किस प्रकार से बारिश के मौसम में खुदकी सुरक्षा करनी चाहिए।

Health Tips for Rainy Season

आपको अपनी डाइट में कुछ महत्वपूर्ण आहार (Health Tips for Rainy Season) को शामिल करना चाहिए। जिसमें आप दालें, सब्जियाँ के साथ कम वसा युक्त आहार का सेवन भी जरूर कर सकते है। क्योंकि इन सभी हेल्थी फूड्स में कैलोरी की मात्रा सामान्य रहती है। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन निर्मित फूड्स को भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, आप बीते कैरोटीन, बी काम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, ई, सेलेनियम, जिंक, फालिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, प्रीबायोटिक आहार को का सेवन भी करना चाहिए।

स्वस्थ आहार का सेवन जरूर करें

एक हेल्थी डाइट में आपको अच्छी मात्रा में वसा, विटामिन और मिनरल को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, एक बेहतर आहार के लिए आप निम्नलिखित फूड्स को भी शामिल कर सकते है जैसे की –

  • दालें: चने और मसूर की दाल
  • साबुत अनाज: जौ, जई, बाजरा
  • फल व सब्जि़यां: ब्रोकोली, लहजसुन, प्याजज़, आंवले
किस आहार को खाने से आपको बचना चाहिए
  • स्ट्रीट फूड व फास्ट
  • कटे और खुले में रखे फल
  • तेज़ नमक वाला आहार या अचार
  • ज्यादा तले–भुने आहार
अपने हाथों को अच्छे से धोएं

बारिश (Health Tips for Rainy Season) के मौसम में आपको अपने हाथों को अच्छे से धो लेना चाहिए। क्योंकि आप अधिकतर जगहों पर अपने हाथ लगाते है। इतना ही कई लोगों से आपका मिला भी जरूर होता होगा। जिसमें आप उनसे हाथ मिलाते होंगे। ऐसे में आपको इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक बना रहता है। क्योंकि आपके हाथों में कई प्रकार के बैक्टीरिया होते है। आपको अपने हाथों को नियमित रूप से थोड़े गुनगुने पानी से साबुन का इस्तेमाल करके अच्छे से धोना चाहिए।

अपने चेहरों को बार – बार अच्छे से साफ करें

अधिकतर बैक्टीरिया और वायरस मुह, नाक और आँखों से फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए आपको बारिश (Health Tips for Rainy Season) के मौसम में अपने फेस पर बार – बार हाथ नहीं लगाना चाहिए।

गंदे पानी से खुद को बचाए

अधिक बारिश (Health Tips for Rainy Season) होने से अक्सर गड्ढों पानी भर जाता है। पानी के जमा होने से कई प्रकार की गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। जिसमें डायरिया, इन्फ्लुएंजा, कॉलरा तथा फंगल चर्म रोग जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here