Heart Attack Prevention Tips – 5 आदतें जो आपको बना सकती है दिल का मरीज

45
Heart Attack Prevention Tips

Heart Attack Prevention Tips – हार्ट अटैक को दिल के दौरे के नाम से भी जाना जाता है। हार्ट अटैक में दिल के कुछ भागों में रक्त संचार में समस्या उत्पन्न होती है, जिससे दिल की कोशिकाओं पर असर पड़ता है वो मर जाती हैं। यह आमतौर पर कमजोर Arteriosclerosis plaque के फटने के बाद धमनी में रुकावट के कारण होता है। हार्ट अटैक इतना खतरनाक होता है कि आपकी जान भी जा सकती है अगर इसका सही समय पर उपचार नहीं किया जाए। आज हम आपको इंसान की कुछ ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बताएंगे जो भविष्य में आपको दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना को बढ़ाती है, तो देर किस बात कि चलिए जानते है ऐसी ही 5 बुरी आदतों के बारे में जिन्हे आपको जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए।

Things to Avoid Heart Attack

  1. वसा युक्त भोजन –

आजकल लोग अपने खानपान पर सही तरीके से ध्यान नहीं देते हैं। अधिकतर लोग वसा युक्त भोजन का सेवन करते हैं जिससे गैस और एसिड बनता है जो हमारे शरीर को प्रभावित करता हैं। यह हृदय रोग की संभावनाओं को कई गुना बढ़ा तक देता हैं।

  1. एक्सरसाइज ना करने की आदत –

आलस से भरा जीवन और गलत जीवन शैली जैसे एक्सरसाइज न करना, एक जगह पर देर तक बैठे रहना आदि आदतों की वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है। मोटापा हृदय रोग की प्रमुख वजहों में से एक है जिससे हार्ट अटैक होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है (Heart Attack Prevention Tips)। यही कारण है की व्यक्ति को वक़्त निकालकर एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए।

  1. धूम्रपान करना –

धूम्रपान इतना आम हो गया है कि आजकल हम हर दूसरे इंसान को ध्रूमपान करते हुए देखते है। अधिकतर युवा पीढ़ी धूम्रपान की शिकार होती जा रही हैं। ऐसा माना जाता है कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को कैंसर और हृदय सम्बंधित रोग होने की संभावना अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। सिगरेट और शराब केवल व्यक्ति के फेफड़ों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है बल्कि यह इंसान के दिल के लिए भी खतरनाक साबित होता है।

  1. जंक फूड का कहे ना –

जंक फूड सेहत के लिए कितना अच्छा होता है ये तो हम सभी जानते है। जंक-फ़ूड को खाने से हमारे शरीर और सेहत को काफी नुकसान पहुँचता है। फास्ट फूड से मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह और अन्य कई तरह की बीमारियां होने की आशंका लगी रहती है। फास्ट फूड सिर्फ दिखने और खाने में ही स्वादिष्ट होता है लेकिन इसमें पौष्टिकता ना के बराबर होती है। हृदय रोग से बचने के लिए जंक-फूड का त्याग करना चाहिए।

  1. पर्याप्त नींद की कमी –

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में ज्यादातर लोग भरपूर नींद लेना कही भूल गए हैं। रात को सोने से पहले लोग लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य सोशल मीडिया में देर तक लगे रहते हैं और जिस कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। नींद नहीं पूरी होने के कारण व्यक्ति में अनेक प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते है जो हमें दिल के रोगों का मरीज बना सकता है, साथ ही इस वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

अगर आप इन 5 आदतों को (Heart Attack Prevention Tips) अपनी ज़िंदगी से दूर करते है तो आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते है जो हार्ट-अटैक की आशंका से कही दूर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here