क्या आप भी कमाना चाहते है नौकरी के साथ Extra Income

519
Extra Income

Extra Income  – आज के समय में पैसा किस व्यक्ति के लिए जरुरी नहीं होता है। हर व्यक्ति चाहता है की वह Extra Income अर्जित कर सके। कई लोग इसी बात से परेशान रहते है की कैसे वह अपनी जॉब के साथ ही साथ कुछ Extra Income भी कमा सके। परन्तु उन लोगों को नहीं पता होता है की वह कैसे Extra Income को कमा सकते है। और वह यह भी चाहते है की Extra Income को आए परन्तु उनकी जॉब न जाए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारें में बताने वाले है जिसकी मदद से आप Extra Income भी कमा सकते है तथा आपको अपनी जॉब भी नहीं छोड़नी पड़ेगी।

अपने शौक को बदलें एक अच्छे और बेहतर व्यवसाय में

क्या आपको पता है की आप अपने शौक को एक अच्छे बिजनेस में बदल सकते है। बहुत से लोग होते है जो इन सब बातों को अनदेखा करते है परन्तु उन्हें पता की वह इससे बहुत आसानी से अच्छी खासी Extra Income अर्जित कर सकते है। यदि मान लीजिये आपको लिखने का अधिक शौक है तो आप ऑनलाइन ही किसी कंपनी से जुड़कर फ्रीलांसर के तौर पर कार्य कर सकते है।  जिस कंपनी के प्रोजेक्ट पर आप काम कर रहे है यदि कंपनी को आपका काम पसंद आता है तो आपको इसकेलिए अच्छी खासी धनराशि दी जाती है। इसके अलावा, यदि आपको एक्टिंग करने का अधिक शौक है तो आप अपनी छोटी – छोटी वीडियो को बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते है। जितने लोग आपकी उस वीडियो को देखेंगे उतना ही आप पैसा कमा सकते है।

घर को किराये पर देकर भी आप कमा सकते है अच्छी खासी Extra Income कमा सकते है

अगर आपके पास अपना घर है। तथा उसके कुछ कमरे खाली पड़े है जिसका आप उपयोग भी नहीं करते है। तो आप उस कमरे को किराये पर दे सकते है। जिससे आपको हर महीने अच्छी खासे पैसे मिलते रहेंगे। इसके अलावा, आपके पास कोई खाली जमीन पड़ी है। तो आप उसे भी किराये पर देकर Extra Income कमा सकते है। इससे आपको यह लाभ होगा की हर महीने आपके पास एक फिक्स रकम आती रहेगी। जिससे आप अपने अन्य कार्यों को आसानी से कर सकते है।

आपकी पत्नी का हुनर भी बन सकता है आपकी Extra Income का जरिया

बहुत लोगों की यह मानसिकता बनी रहती है की पत्नी का काम सिर्फ घर में रोटी पकाने का ही होता है। परन्तु वह लोग यह भूल जाते है की यदि वह अपनी पत्नी के कौशल को पहचाने तो वह भी अपने परिवार के लिए Extra Income कर सकती है। मानलीजिए आपकी पत्नी को सिलाई बुनाई अच्छे से आती है तो वह घर बैठे –  बैठे ही अधिक Extra Income अर्जित कर सकती है। इतना ही नहीं इससे आपकी पत्नी हर महीने 20 से 25 रूपये महीना कमा सकती है। बस आपको अपनी पत्नी के हुनर को पहचानने की जरूरत है।

फ़िक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से कमा सकते है आप Extra Income कमा सकते है

आप फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के अंतर्गत, भी हर वर्ष अच्छी खासी कमा सकते है। यदि आपके पास अधिक धनराशि है जिसका आप कुछ समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप उन पैसों को बैंक में फिक्स डिपॉजिट के रूप में जमा करा सकते है। इससे आपको यह फायदा होगा की आपने जो रकम जमा कराई है वह तो सुरक्षित रहेगी ही रहेगी। साथ ही में आपको उस रकम पर अच्छा खासा ब्याज दिया जाएगा। जिससे आपकी हर वर्ष Extra Income एकत्रित होती रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here