How to Increase Biceps Size : इस वर्कआउट से बढ़ाए अपने Biceps का साइज़

552
How to Increase Biceps Size

How to Increase Biceps Size – हर व्यक्ति चाहता है की उसकी भी अच्छी बॉडी हो। जिसके लिए वह दिन रात GYM में मेहनत करता है। परन्तु जिम में जाए हुए कुछ ही दिन होते है अधिक लोग अपने बायसेप्‍स को देखने लग जाते है की आप इतनी मेहनत कर रहे है इसके बाद भी आपके बायसेप्‍स का साइज नहीं बढ़ रहा है। क्योंकि बायसेप्‍स आपकी बॉडी का एक ऐसा पार्ट होता है। जिसपर किसी भी व्यक्ति की सबसे पहले नजर पड़ती है। फिर आपके मन में एक ही सवाल चलता है की How to Increase Biceps Size. आज हम आपको विस्तार से बताएंगे की कैसे आप अपने Biceps के आकार को जल्दी बढ़ा सकते है। परन्तु इसके लिए आपको अपनी Lifestyle पर अच्छे से ध्यान देना होता है। की आप अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में आहार खा रहे है वह आपकी बॉडी के लिए लाभदायक है या नहीं। आज हम आपको इस वर्कआउट के बारें में बताने जा रहे है वह आपको एक दिन में मात्र 20 से 30 मिनट करना होगा। तथा आप जिस वर्कआउट को कर रहे है आपको उसके कम से कम 8 से लेकर 15 सेट लगाने होंगे। परन्तु ध्यान रहें की आप बीच में थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक भी लेते रहें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाइसेप्स का साइज बढ़ने लग जाएगा।

How to Increase Biceps Size

पुश अप्स

अपनी डेली वर्कआउट (How to Increase Biceps Size) शुरू करने से पहले आपको अच्छे से कुछ मिनट तक वार्मअप करना होता है। आप वॉर्मअप में पुश अप्स भी लगा सकते है। पुश अप्स लगाने के लिए आपको अपने हाथों और कंधो का सहारा लेना पड़ता है। परन्तु इस बात को ध्यान में रखें की आपके शरीर का संतुलन न खराब हो। आपको शुरआत में नियमित पुश अप्स लगाने होते है फिर जैसे ही आपका स्टैमिना बढ़ने लगता है उसके बाद आप अपनी पुश अप्स की संख्या को बढ़ा सकते है।

शोल्डर प्रेस

शोल्डर प्रेस को आपको जिम (How to Increase Biceps Size) में जरूर लगाना चाहिए। इतना ही नहीं शोल्डर प्रेस एक ऐसी वर्कआउट है जिससे आपके कंधे और बाजू मजबूत होते है। परन्तु यह जरुरी है आप इस वर्कआउट को किस फॉर्म में लगा कर रहे है। क्योंकि गलत फॉर्म से वर्कआउट (How to Increase Biceps Size) करने से आपकी मसल्स का साइज तो बढ़ेगा नहीं बल्कि आपको चोट लगने के आसार अधिक होते है। शोल्डर प्रेस के लिए आपको 2 डंबल की जरूरत होती है। फिर आपको एक बेंच पर बैठना होता है। जिसके बाद दोनों डंबलो को एक साथ ऊपर की ओर ले जाना होता है। इससे आपके शोल्डर और बाइसेप्स दोनों का साइज बढ़ता है।

ट्राइसेप्स डिप्स

ट्राइसेप्स डिप्स के ऐसी वर्कआउट है जिससे आपके बाइसेप्स और ट्राइसेप्स दोनों का साइज जल्दी से बढ़ता है। श्याद ही आपको पता होगा की जितना आपका ट्राइसेप्स जल्दी बढ़ता है उतना जल्दी आपका बाइसेप्स नहीं बढ़ पाता है। क्योंकि बाइसेप्स एक बहुत छोटा मसल्स (How to Increase Biceps Size) होता है जिसका साइज बढ़ने में थोड़ा टाइम लगता है। बाइसेप्स के मुकाबले आपके ट्राइसेप्स का साइज बहुत जल्दी बढ़ जाता है। यदि आप इस पार्ट की अच्छे से वर्कआउट करें तो।

काफ रेज

आपको काफ की वर्कआउट भी अच्छे से करनी चाहिए। अधिकतर लोग अपनी इस बॉडी पार्ट की वर्कआउट को अनदेखा करते है। परन्तु आपको इस मसल्स की वर्कआउट (How to Increase Biceps Size) जरूर करनी चाहिए। क्योंकि काफ एक बड़ा पार्ट होता है। जितना बड़ा पार्ट होता है उतना ही जल्दी इस में इम्प्रूवमेंट आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here