प्रदूषण से अपने बालों और त्वचा का रखें ख्याल – इन तरीकों से

175
Take care of your hair and skin with pollution - in these ways

हर व्यक्ति अपने त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचा कर रखना चाहता है। क्योंकि प्रदूषण के कारण ही आपके बालों और त्वचा को नुक्सान पहुँचता है। आपको हर सीजन में चाहे वह सर्दी, गर्मी या फिर वसंत का सीजन ही क्यों न हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारें में विस्तार से बताएँगे। जिनका पालन करके आप प्रदूषण  से अपने बालों और त्वचा का ख्याल रख सकते है।

यह जरूरी नहीं की आप प्रदूषण की मार सिर्फ घर से बाहर ही झेलते है। बल्कि आप घर में भी प्रदूषण से नहीं बच पाते है। क्योंकि घर में आपको ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, घर में लगे हुए एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाली गैस से भी आपकी त्वचा को नुकसान होता है। यदि आप कुछ सावधानी बरतें तो आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है।

आप निम्नलिखित बातों का पालन करके विभिन्न प्रकार की प्रदूषण से अपने त्वचा और बालों की सुरक्षा कर सकते है जैसे की –
  • सबसे पहले आपको अपनी त्वचा और बालों की सही से क्लेंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करनी चाहिए। साथ ही आप अपने बालों को पर्यावरण प्राप्त पोषण प्रदान करें। ताकि आपके बाल कभी भी रूखे और बेजान न हो। क्योंकि ऐसा करने के आप अपने बालों को सुरक्षित रख सकते है।
  • यदि आप किसी काम से बाहर जा रहें है तो प्रदूषण से अपने बालों को बचने के लिए एक विशेष प्रकार का स्प्रे अपने पास जरूर रखें। इतना ही नहीं आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक पदार्थ को लगाना होगा। इसको आपको यह फायदा होगा की आप बाहर के प्रदूषण से अपनी त्वचा को 7 से 8 घंटे तक के लिए सुरक्षित रख पाएंगे।
  • इन सब के साथ ही आपको नियमित रूप से अपनी त्वचा पर स्क्रब लगाने रहना चाहिए। यदि आप अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखना चाहते है तो आपको आने फेस पर ग्लो पैक का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि इससे आपकी स्किन को किसी भी प्रकार के प्रदूषण का खतरा नहीं रहेगा।
नोट : यदि आप अपने फेस या बालों पर किसी भी तरह की क्रीम या तेल का उपयोग करते है। तो उससे पहले आप डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर ले लें। क्योंकि एक डॉक्टर ही आपको उस क्रीम या तेल के लाभ और हानि के बारे में अच्छे से बता सकता है। जिसके बाद ही किसी भी प्रकार का उपयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here