जाने कैसे शुरू करें अपने रेस्ट्रोरेंट का बिज़नेस व कितना आएगा खर्च

56
Restaurant Business

Restaurant Business – शुरू करने में कितना आएगा खर्च पिछले कुछ समय में भारत में सबसे अच्छा चलने वाला बिज़नेस फ़ूड का है। यदि अपना फ़ूड से सम्बंधित कोई बिज़नेस शुरू कर लेते है तो आप बहुत ही कम समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। क्योंकि दिनप्रतिदिन भारत में ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी का बिज़नेस बहुत अधिक वृद्धि कर रहा है। यदि आप अपना कोई नया बिज़नेस शुरू करने के बारें में सोच रहें है तो Restaurant आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मार्किट में कभी डिमांड कम नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी खास पर्व या बर्थडे पार्टी के लिए लोग Restaurant में जाकर खाना पसंद करते है। इस बात से आप अनुमान लगा सकते है की यह बिज़नेस कितनी तेजी से बढ़ता है।

Restaurant Business

लेकिन आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले एक अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है। यदि आप किस restaurant को ओपन करते है तो आपको शुरुआत में 4 या 5 फ़ूड आइटम को रखना होता है। इसके बाद आप फ़ूड आइटम में धीरे – धीरे वृद्धि कर सकते है। इसके अलावा, आपको Restaurant Business शुरू करने में कितना आएगा खर्च को एक ऐसी जगह पर ओपन करना चाहिए जहाँ आस – पास में कोई भी अन्य restaurant न हो।

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए की आप वेज restaurant को खोलना चाहते है या फिर नॉनवेज restaurant को। इसके अलावा, भी आपके पास बहुत से विकल्प होते है जैसे की फ़ास्ट फ़ूड आदि। साथ ही आपको अपनी restaurant की लोकेशन का अच्छे से चयन करना चाहिए। आप किसी अनुभवी व्यक्ति से भी इस बिज़नेस के बारें में अच्छे से जानकारी ले सकते है जो पहले इस बिज़नेस को कर चुका हो।

Restaurant Business शुरू करने में कितना आएगा खर्च

यदि आप अपने Restaurant Business को किसी भी ग्राउंड फ्लोर पर शुरू करते है तो आपका इसमें अधिक खर्चा आ सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बजट को ध्यान में रखते हुए लोकेशन का चयन करना होगा। आपको Restaurant खोलने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • दुकान का किराया
  • पानी की प्रबंध
  • किचन का सामान
  • बर्नर
  • रेफ्रिजेटर
  • बर्तन
  • रॉ मैटेरियल जैसे की (आटा,चावल,मैदा आदि)
  • ग्रोसरी
  • काउंटर
  • टेबल व चेयर
  • डेकोरेशन
  • प्रिंटिंग मेन्यू
  • विज्ञापन
  • स्टाफ
Restaurant Business की लोकेशन 

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको लोकेशन का अच्छे से ख्याल रखना है की आपके कस्टमर को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। क्योंकि यदि आप अच्छा खाना बना भी लेते है तो भी उसका लाभ तभी होगा न जब कोई आपके रेस्ट्रोरेंट में आकर उस खाने को खाता है। क्योंकि यदि आप एक बार अपने इस बिज़नेस को किसी स्थान पर स्थापित कर लेते है तो आपको फिर लोकेशन बदलने में काफी परेशानी होगी। साथ ही में जो अतिरिक्त खर्चा आएगा तो अलग ही है।

इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें

अब आपने इस बिज़नेस को शुरू तो कर लिया है परन्तु अब आप सोच रहें की इस बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करनी है। यदि आप अपने इस बिज़नेस की अच्छे से मार्केटिंग करना चाहते है तो आपके पास मार्केटिंग पम्पलेट, एक अच्छा सा होर्डिंग बोर्ड होना बहुत जरूरी है ताकि आपके इस बिज़नेस के बारें में अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके। आप अपने इस बिज़नेस का प्रचार अख़बार के माध्यम से भी कर सकते है। किसी भी बिज़नेस में कामियाबी पाने के लिए आपको उस बिज़नेस की अच्छे से मार्केटिंग करनी होती है। खाने के स्वाद और लोकेशन के साथ ही आपको अपने रेस्ट्रोरेंट की अंदर की डेकोरेशन का भी अच्छे से ख्याल रखना होता है आप अपने बजट के अनुसार अपने रेस्ट्रोरेंट को डेकोरेट कर सकते है।

अच्छा स्टाफ

इस बिज़नेस में यदि आप अधिक कामियाब होना चाहते है तो इसमें सबसे अहम योगदान आपके स्टाफ का भी होता है क्योंकि आपके स्टाफ का कस्टमर के साथ कैसे व्यवहार रहता है यह सबसे अधिक मायने रखता है की आपका बिज़नेस कितनी आगे जाने वाला है। इसलिए आपको अपने स्टाफ का अच्छे से ख्याल रखना होता है। साथ आपको अपने सभी स्टाफ मेंबर्स को अच्छी से ड्रेस उपलब्ध जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे काफी अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है।

मेनू लिस्ट को अच्छे से तैयार करें

आपको मेनू लिस्ट का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। आपको मेनू लिस्ट में सभी फूड्स को अच्छे से मेंशन करना होता है। साथ ही उनके रेट भी अच्छे से दिखाएं। ताकि ग्राहक को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। अपनी मेनू लिस्ट में कुछ आकर्षिक फूड्स को जरूर शामिल करें। ताकि आपके रेस्ट्रोरेंट में ग्राहक आए तो उसे वापस न जाना पड़े। क्योंकि कई बार ऐसे होता है की मेनू लिस्ट में वह फूड्स नहीं होता है जिसको ग्राहक की जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here