किस तरीके से आप Happy रहकर कर सकते है ऑफिस में Work

515
Office Lifestyle
अक्सर देखा जाता है की एक ऑफिस में वर्क के दौरान अधिक थकान महसूस करत है जिसके चलते आप अपने वर्क को अच्छे से नहीं कर पाते है। इतना नहीं कई बार ऐसा भी होता है की इस थकान के चलते आपका ऑफिस के काम में मन नहीं लग पाता है। इसके अलावा, ऑफिस में अधिक वर्क प्रेशर के कारण पुरे ऑफिस में टेंशन का वातावरण बना रहता है। जिसका असर आपके काम पर दिखता है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारें में बताएंगे जिससे आप ऑफिस में खुश रहकर अपना काम कर सकते है। इतना ही नही इन टिप्स को अपनकर आपकी Office Lifestyle को भी बदल सकते है।

पर्सनल लाइफ को ऑफिस लाइफ से अलग रखें

आपके व्यक्तिगत जीवन (Office Lifestyle) में कुछ भी चल रहा हो। आपको हमेशा उसे ऑफिस (Office Lifestyle) में दूर रखना चाहिए। क्योंकि अधिक ऐसा होता है की कोई भी व्यक्ति पर्सनल लाइफ की समस्या के बारें में  ऑफिस में सोचने लग जाते है। ऐसे में आपके काम पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। तथा आप अच्छे से अपने काम को नहीं कर पाते है। क्योंकि आपके दिमाग में आपकी पर्सनल लाइफ से जुडी बातें चल रही होती है। ऐसे में आपका ऑफिस (Office Lifestyle) का काम तो ख़राब होता ही है साथ ही में आप अपनी पर्सनल लाइफ की प्रॉब्लम में और अधिक इजाफा कर लेते है। इसलिए आपको हमेशा यह ही कोशिश करनी चाहिए। कि आपकी पर्सनल लाइफ ऑफिस लाइफ (Office Lifestyle) से जितना दूर रहे उतना ही बेहतर है।

ऑफिस में कम्फर्ट महसूस करने हेतु बनाए अपना कॉर्नर

हर व्यक्ति जो किसी ऑफिस में कार्य करता है वह अपने पुरे दिन का अधिक समय अपने ऑफिस (Office Lifestyle) में ही बीतता है। ऐसे में आपको ख्याल रखना होता है की आपकी जरूरतों से सम्बंधित सभी चीजें वहाँ पर मौजूद हो। साथ ही अपने ऑफिस के नियमों का पालन करते हुए अपने बैठने के स्थान को अच्छे से व्यवस्थित करें। ताकि आपको किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। जिसके बाद आप अपने काम को अच्छे से कर सकते है। क्योंकि ऐसा करने से आप ऑफिस (Office Lifestyle) में अधिक कम्‍फर्ट महसूस करेंगे।

ऑफिस से जुड़ीं समस्यों को जरूर करें शेयर

ऐसा बहुत बार होता है की किसी वर्कर को अपने ऑफिस में किसी प्रकार की असुविधा होती है तो वह अपनी इस समस्या को अपने ऑफिस के किसी भी मेंबर से शेयर नहीं करता है। जबकि उस व्यक्ति को ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा ऑफिस से जुड़ीं किसी भी प्रकार की समस्या को अपने ऑफिस के हेड या फिर अपने साथियों के साथ जरूर शेयर करना चाहिए। तथा यदि आप ऑफिस (Office Lifestyle) के किसी प्रोजेक्ट को लेकर अपनी कोई राय देना चाहते है तो उसे अपने बॉस से जरूर शेयर करें।

ऑफिस में अपने खान-पान रखें ध्यान

यदि आप किसी ऑफिस (Office Lifestyle) में काम करते है तो आपके साथ ही ऐसा जरूर होता होगा की आप अपने ऑफिस (Office Lifestyle) के दौरान अपनी डाइट को लेना भूल जाते है। क्योंकि किसी भी काम में हम अपना 100% तब ही देख सकते है जब हम 100% फिट होते है। फिट होने के लिए आपको अच्छी डाइट की जरूत होती है। जिसे आप अपने ऑफिस (Office Lifestyle) के समय नहीं ले पाते है। आपको हमेशा अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। काम के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की आप अपनी डाइट को अच्छे से फॉलो कर रहे है या नहीं।

ऑफिस वर्क को अच्छे से व्यवस्थित करें

अपने ऑफिस की दिनचर्या को ऐसा व्यवस्थित करें की आपका ऑफिस (Office Lifestyle) वर्क टाइम से सम्पूर्ण हो सके। ताकि आप पर ऑफिस वर्क को लेकर किसी भी प्रकार का प्रेशर न आ सके। ऐसा करने से आपके कार्य में अधिक से अधिक सुधार होगा। तथा इसको अपनी रोजाना की दैनिक की दिनचर्या में अपनाएं।
ऑफिस के बीच में ब्रेक लेना न भूलें
ऑफिस में लगातार काम करते है कुछ समय के लिए तो अच्छा है परन्तु आप उसे रोजाना करें जा रहे है न यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है और न ही आपके लिए ऑफिस (Office Lifestyle) के अच्छा है। क्योंकि रिफ्रेश होने के लिए काम के बीच में एक ब्रेक मिला भी जरुरी है। इससे आप अपने काम को अच्छे से कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here