IND vs WI: जमैका टेस्ट में जीत की ओर भारत, सिर्फ 8 विकेट दूर

41
India vs West Indies

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत अपने नाम कर चुका है। टीम इंडिया (India) दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज पर कब्ज़ा करना चाहेगी जिसमे उसे सफलता मिल रही है। टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच किंग्सटन (जमैका) के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के शतक (111*), कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के अर्धशतक (76) और ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) के अर्धशतक (57) की बदौलत पहली पारी में 416 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। इसके बाद बोलिंग करने उतरी टीम इंडिया ने बुमराह (Jaspreet Bumrah) की धारदार गेंदबाजी के दम पर पहली पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 117 रनों पर ही रोक दिया।

पहली पारी की बदौलत इस मैच में भारत 299 रनों की बढ़त हासिल कारण में सफल रहा। वेस्टइंडीज को फॉलोऑन ना देते हुए भारत ने दोबारा बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 168 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। अब वेस्टइंडीज (West Indies) के सामने 468 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज की टीम ने 2 विकेट खोकर 45 रन बनाए हैं। अभी डेरेन ब्रावो (18 रन) और शमारह ब्रूक्स (4 रन) बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए 8 विकेट की चटकाने की जरुरत होगी।

वेस्टइंडीज पर भारी पड़े रहाणे-विहारी – India vs West Indies Latest News

इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (64) और हनुमा विहारी (53) ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दोनों 111 रनों की शतकीय साझेदारी करने में सफल हुए। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) केमार रोच की गेंद पर LBW हो गए जिसके लिए उन्होंने डीआएस का सहारा लिया। मयंक को टीवी रीप्ले में अंपायर्स कॉल आने के कारण पवेलियन वापिस लौटना पड़ा।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद, केएल राहुल (6) ने पिच पर समय बिताना बेहतर समझा, राहुल ने पुजारा के साथ मिलकर साझेदारी करने की कोशिश की, लेकिन इस पारी के 20वें ओवर की पहली गेंद पर केमार रोच ने राहुल का विकेट लेकर भारत को दूसरा झटका दे दिया।

राहुल के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली (0) बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। राहुल और विराट कोहली के आउट होने के बाद पुजारा ने रहाणे के साथ पार्टनरशिप करने की कोशिश की, लेकिन वो भी महज़ 27 रन के स्कोर पर ब्रूक्स के हाथों कैच थमाकर भारत को लगातार चौथा झटका दे दिया।

पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम 117 रनों पर ढेर – India vs West Indies 2nd Test Match

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम 117 रन पर लुढ़क गई। इसके साथ ही पहली पारी के आधार पर भारत 299 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। वेस्टइंडीज की टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन शिमरॉन हेटमेयर (34 ) ने बनाए। इस मैच में जसप्रीत बुमराह सबसे सफल बॉलर रहे जिन्होंने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिये। वहीं मोहम्मद शमी ने दो विकेट, रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा 1-1 विकेट चटकाएं। इस मैच में बुमराह ने अपने करियर की पहली हैट्रिक ली। बुमराह ऐसा करने वाले टेस्ट में तीसरे भारतीय बन गए। इससे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान भी टेस्ट में हैट्रिक ले चुके है।

बुमराह के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज

हैट्रिक लेते हुए पहली पारी में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 6 विकेट झटके। बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे विंडीज की आधी टीम उनके छह ओवर में ही पवेलियन वापस लौट गए थे। इस मैच में बुमराह ने अपने करियर की पहली हैट्रिक ली। टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले बुमराह तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ हरभजन सिंह और इरफान पठान ही कर पाए थे। बुमराह ने अपने तीसरे ओवर में पहले सलामी बल्लेबाज जेम्स कैम्पबेल को आउट किया। इसके बाद अपने चौथे ओवर में लगातार तीन गेंदों पर डैरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को पवेलियन वापिस भेजने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक लेने में सफल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here