भारत की वेस्टइंडीज़ पर टी-20 पर धमाकेदार जीत (India Won against West Indies)

512
T-20 India Vs West Indies

6 दिसंबर 2019 को हैदराबाद मे खेले गए भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच तीन टी-20  मैच सीरीज का पहला मैच खेला गया ।यह मैच हाई स्कोरिंग मैच रहा टोटल 415 बने और इस हाई स्कोरिंग मैच को टीम इंडिया ने 6  विकेट से जीत लिया और कप्तान विराट कोहली ने धुआंदार 94 रन बनाये और अंत तक रहे।

❍ मैच का संक्षिप्त स्कोर बोर्ड

भारत ने टॉस जीत कर गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया और वेस्टइंडीज़ को बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया।वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने भी सपाट पिच पर खूब बढ़िया बल्लेबाज़ी की ।एविन लूईस 17 गेंदों पर 40 रन की धमाकेदार पारी खेली और ब्रैंडन किंग ने 31 रन 23  गेंदों पर बना  कर अपना  योगदान दिया।  कप्तान की रोन पोलार्ड ने 37  बनाये और शिमरॉन हेटमएर ने 56 रन 41 गेंदों  बनाये और युजवेंद्र चहल की गेंद पर रोहित शर्मा द्वारा कैच आउट हुए।

वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों को जीवन दान भी मिले जिसका उन्होने बहुत फायदा भी उठाया। दीपक चहर ने दूसरे ओवर मे ही लेंडल सिमन्स का विकेट लिया। स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा ने सिमन्स का कैच लिया।एविन लूईस बहुत ही आक्रामक मूड मे दिखे और वाशिंगटन सुन्दर के ओवर के शुरू मे चौका और छक्का जड़ दिया।एविन लूईस ने भुनेश्वर की गेंद पर भी एक छक्का जड़ दिया और पांच ओवर टीम का स्कोर 50 रन के पार पंहुचा दिया।

शिमरॉन हेटमएर को भारतीय स्पिनर परेशान नहीं कर पाए और उसने अपना अर्धशतक पूरा किया और भारतीय गेंदबाज़ो की खूब धुनाई की।इस बीच शिमरॉन हेटमएर के कैच दोबार सूंदरने छोड़े और रोहित ने भी पोलार्ड का कैच छोड़ दिया।

इन जीवन दान से मिले फायदे के कारण वेस्टइंडीज़ ने 20 ओवर 207 रन पांच विकेट के नुक्सान पर बनाकर अपनी पारी का अंत किया।

❍ भारत का जवाब 

भारत को 20  ओवर मे 208 रन का टारगेट मिला जिसे पारी की शुरू करने रोहित के साथ के. ल. राहुल को भेजा गया।  रोहित ने अभी अपनी पारी मे 8 रन ही बनाये थे खैरी पिएर्रे की गेंद पर शिमरॉन हेटमएर ने उनका कैच लपक लिया।फिर खुद कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा सम्भला और काफी आक्रामक तरीके से बल्लेबाज़ी की और लोकेश राहुल का भी  उन्हे भरपूर साथ मिला दोनों ने तेज़ी 100 रन की साझेदारी की।राहुल को भी खैरी पिएर्रे ने 62 के स्कोर पर पोलार्ड के हाथो कैच करवाया।

कोहली का साथ देने पंत को भेजा गया। दूसरे छोर पर कप्तान कोहली का बढ़िया खेल जारी रहा और अकेले ही मैच जीतने का उनका ज़स्बा दिखा दिया । पंत ने छोटी पर बढ़िया पारी खेली और कप्तान के बढ़िया साथ दिया 9  गेंदों पर 18 रन बनाये और इसके बाद आये श्रेयस अय्यर ने 6  गेंद पर 4  रन बनाये।

कोहली ने 8 गेंदे रहते हुए छक्का मार कर भारत को जीत दिलाई ।भारत ने टी-20  अपनी सबसे बड़े टारगेट कापी छाकरते हुए जीत हासिल की।भारत ने 18. 4 ओवर मे 209 रन चार विकेट के नुक्सान पर बनाये।

कप्तान कोहली को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

❖ और पढ़ें:

➥ ICC T20 Ranking Team List 2019: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज ड्रा होने से भारतीय टीम को हुआ बड़ा नुकसान

➥ नासा को मिले विक्रम लैंडर के टुकड़े (NASA found fragments of Vikram Lander)

➥ बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने खत्म की हड़ताल, भारत दौरे पर आने का रास्ता साफ

➥ Asia Cup 2020: पीसीबी ने माँगा एशिया कप पर बीसीसीआई से जवाब, भारत के इंकार से गंवानी पड़ेगी मेज़बानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here