Mobile Se Virus Kaise Hataye: इस तरह से बनाए अपने स्मार्टफोन को वायरस-फ्री

81
Mobile Se Virus Kaise Hataye

Mobile Se Virus Kaise Hataye: आज के समय में स्मार्टफोन एक ऐसा साधन बन गया है जो कंप्यूटर, लैपटॉप और अन्य गैजेट्स को टक्कर देने लगा है। स्मार्टफोन के द्वारा अब हम कोई भी काम बिना कंप्यूटर की सहायता से कर सकते है लेकिन इन बढ़ती सुविधाओं के बीच फ़ोन में वायरस आने का खतरा भी दिनोदिन बढ़ता जा रहा है। कई बार हमें ये पता ही नहीं होता है कि हमारा फ़ोन वायरस की चपेट में है और स्मार्टफोन की बुरी पर्फोमन्स के कारण हम कंपनी और फ़ोन दोनों की दोष देने लगते है। आज हम आपको ये बताएंगे कि आप कैसे जान सकते है कि आपके स्मार्टफोन में वायरस है या नहीं, साथ ही अगर वायरस है तो इससे कैसे हटा सकते है।

How to Remove Virus from Smartphone (Mobile Me Se Virus Kaise Hataye)

मोबाइल में ऐसे जाने वायरस (Virus Kaise Pata Kare)

यदि आपका Android मोबाइल फ़ोन बहुत slow चलने लगा है, और वो Hang भी हो रहा है, तो ऐसा हो सकता है की आपके स्मार्टफ़ोन में वायरस हो। अगर आप किसी unknown & malicious app install कर लेते है, तो इससे भी आपके फ़ोन को नुकसान हो सकता है। मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ अचानक कम हो गई है। आपके फ़ोन का डाटा ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है, तो संभावनाएं है कि आपके फ़ोन में कोई Spyware और Trojan हो।

स्मार्टफोन से ऐसे रिमूव करे वायरस (Mobile Se Virus Kaise Hataye?)

यहाँ हम आपको ऐसे पांच तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल से वायरस हटा सकते है।

  1. Reboot Your Smartphone

अगर आपके फ़ोन में वायरस है तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन को Restart करना चाहिए। ऐसा करने से मोबाइल से वायरस तो रिमूव नहीं होता है, लेकिन आपके फ़ोन की परफॉरमेंस में सुधार हो जरूर हो जाएगा।

Steps to Reboot

  • Power button को कुछ समय के लिए press करके रखे।
  • स्क्रीन पर आये Reboot option पर क्लिक करें।
  • Android mobile restart होने के बाद,On हो जाएगा।
  1. Use Best Antivirus

अगर आपको लग रहा है कि आपके android स्मार्टफ़ोन में Virus, Malware, Spyware और adware है, तो फ़ोन में कोई एक Antivirus Install करे और पूरे फ़ोन को Scan करना चाहिए।

Best Antivirus for Use

  • 360 Security – Antivirus Boost
  • Avira Antivirus Security
  • Avast Mobile Security
  • AVG Antivirus Security
  • CM Security
  1. Best Cleaner App

Cleaner App आपके फ़ोन से बेकार का डाटा जैसे Apps का cache data और junk data को remove करता है, साथ ही आपके मोबाइल फ़ोन की स्पीड को boost करता है, Best Cleaner Apps की list नीचे दी गयी है।

  • Cleaner
  • Clean Master
  • DU Speed Booster
  • The Cleaner – Speed Up & Clean
  1. Reset Data Factory

हम मोबाइल के वायरस स्मार्टफ़ोन की Data Factory को Reset करके भी हटा सकते है। यह करने के लिए आपको अपने Phone की Settings में जाना होगा। फ़ोन की Settings में Backup & Reset पर क्लिक करे फिर Factory Data Reset पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Reset Phone पर क्लिक कर दे।

Settings >> Backup & Reset >> Factory Data Reset >> Reset Phone

  1. Remove Unknown App

अगर आपके स्मार्टफोन में Apps Automatically Install हो गए है जिससे आपके मोबाइल की स्पेस भर गयी है। फ़ोन में ज्यादा Apps होने के कारण भी मोबाइल में वायरस आ सकते है, तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन से Unknown Apps को Uninstall करन होगा।

आज हमने आपको बताये ऐसे कुछ आसान उपाय जिन्हे अपना कर आप अपने फ़ोन को सुरक्षित बना सकते है।

“Mobile Se Virus Kaise Hataye”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here