Monday Motivational Tips – इन बातों का ध्यान रखकर आप Monday को ऑफिस मे रहेंगे हमेशा एक्टिव

526
Monday Motivational Tips

अधिकतर लोग ऑफिस जाते है तथा उन्हें अपना सोमवार का दिन काफी अधिक बोझिल लगता होगा। कभी आपने इस बात को जानने की कोशिश की है आपके साथ हमेशा ऐसा क्यों होता है? आज हम आपको में Monday Motivational Tips में विस्तार से बताएंगे की कैसे आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते है। इन Monday Motivational Tips को अपनाकर आप भी अपने आपको सोमवार के दिन ऑफिस में एक्टिव रख सकते है। साथ ही आपको Monday Motivational Tips में यह भी जानने को मिलेगा की आखिर आपको इस समस्या का सामना क्यों करना पड़ता है तथा इसका समाधान क्या है?

आप आपका ऑफिस में सोमवार के दिन अधिक बोझिल लगने का मुख्य कारण यह है की आप अपने आपको को सप्ताह में तरोताजा या एक्टिव नहीं रख पाते है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है की कई व्यक्ति सप्ताह में अपना कार्य सम्पूर्ण नहीं कर पाते है इसलिए उन्हें आने वाले सप्ताह में उस कार्य को सम्पूर्ण करना होता है। जिसके चलते वह अपने कार्य में इतना व्यस्त हो जाते है इतना आदिक व्यस्त होने के बाद वह अपने शौक तथा जरूरतों का ख्याल नहीं रख पाते है। यदि आपको अपने सोमवार के दिन को ऑफिस में खुशनुमा मानना है तो आपको मानसिक तौर पर कुछ बदलाव करने होंगे। जैसे की आपको अपने सप्ताह को छुट्टियों की तरह महसूस करना होगा।

Monday Motivational Tips – 1 (आपको ऑफिस, परिवार के साथ ही साथ खुद को भी थोड़ा समय देना चाहिए)

Monday Motivational Tips

आपको काम के साथ ही साथ अपने आपको भी थोड़ा समय जरूर देना चाहिए। अधिकतर देखा जाता है की व्यक्ति ऑफिस में बॉस व क्लाइंट के लिए तथा घर पर बच्चों के साथ व्यस्त रहते है। ऐसे में वह खुद के लिए कभी समय ही नहीं निकाल पाता है। परन्तु आपको अपने लिए भी समय अवश्य निकालना चाहिए। जैसेकि आपको यदि किताबें पढ़ने का शौक है तो आपको किताबें पढ़नी चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको खेलने का शौक है तो आपको खेलना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने विचारों को अच्छे से व्यक्त कर सकेंगे।

Monday Motivational Tips – 2 (थोड़ा समय निकालकर ध्यान का सहारा लें)

Monday Motivational Tips

अधिकतर लोग इस बात से अवगत होते है की मेडिटशन यानी ध्यान करने के कितने अधिक लाभ है। परन्तु इसके बावजूद भी बहुत से लोग अपनी रोजाना की लाइफ में इसे नहीं करते है।  यदि आप अपने रोजाना की दिनचर्या में इसे शामिल करते है तो आप खुद को बेहतर महसूस करा सकते है। आज के समय में तो आपको मेडिटेशन करने के लिए कई प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन भी मिल जाएगी।

Monday Motivational Tips – 3 (ऑफिस में मीटिंग के लिए चुने अन्य दिन)

Monday Motivational Tips

कई बार होता है की लोग छुट्टी बिताने के बाद जब  लोग अपने ऑफिस या कॉलेज जाते है तो मीटिंग तथा कॉलेज परीक्षा के तनाव के साथ उनके दिन की शुरुआत होती है। इसलिए आपको अपने ऑफिस में सोमवार के दिन कभी भी मीटिंग नहीं रखनी चाहिए। इसलिए आपको अधिक से अधिक कोशिश करें की सप्ताह के दूसरे दिन ही मीटिंग तय करें।

Monday Motivational Tips – 4 (हमेशा छोटी – छोटी चीजों में ख़ुशी ढूँढे)

Monday Motivational Tips

व्यक्ति को हमेशा खुश रहना चाहिए। तथा छोटी सी छोटी चीज में ख़ुशी ढूँढनी चाहिए। क्योंकि अच्छी चीजें जल्द ही गुजर जाती है जिसपर हमारा ध्यान तक नहीं रहता है। कोशिश करें की आप अपनी जिंदगी में सकरात्मक पक्षों को शामिल किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here