इंडिया Post Office Franchise के लिए ऐसे करे आवेदन – मात्र 5,000/- रु. की स्क्योरिटी पर

520
benefits in tomatoes

क्या आपको पता है है की वर्तमान समय में भारत में करीबन 1.50 इंडिया पोस्ट ऑफिस खुले हुआ है परन्तु कई कई इलाके ऐसे भी जहाँ पर आजतक पोस्ट ऑफिस ओपन नहीं हुआ है। जिसके चलते वहाँ के लोगों को स्पीड पोस्ट आदि भेजने में कई प्रकार की समस्या होती है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग द्वारा लोगों को पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी खोलने का अवसर प्रदान कराया जा रहा है। इतना ही नहीं Post Office Franchise खुलकर महीने की अच्छी खासी इनकम अर्जित कर सकते है।  यदि अभी Post Office Franchise को खोलना चाहते है तो आपको इसकेलिए पहले 5000 रुपए का मिनिमम सिक्‍योरिटी को जमा कराना होता है। जिसके बाद ही आपको Post Office Franchise खोलने की अनुमति दी जाती है।

अधिकतर लोगों आएदिन  स्‍टांप, स्‍टेशनरी, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स, मनी ऑर्डर को भेजने की जरूरत पड़ती है। यदि आप अपने घर के पास Post Office Franchise ओपन कर लेते है तो आज अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है क्योंकि वह सभी ग्राहक पोस्ट ऑफिस जाने की बजाय आपसे ही स्‍टांप, स्‍टेशनरी, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स, मनी ऑर्डर जैसे सुविधाओं का लाभ ले सकते है। इससे होता क्या है की आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा फिर हर महीने के महीने आर्टिकल के अनुसार कमीशन प्रदान कराई जाती है यदि मान लो आप 100 स्पीड पोस्ट को पोस्ट ऑफिस में जमा कराते है तो आपको इनपर 5 रूपये की कमीशन हर एक आर्टिकल पर दी जाती है। ऐसे में आपको 100 आर्टिकल पर 500 रूपये प्राप्त होते है यदि आप रजिस्ट्री जमा कराते है तो आपको हर एक रजिस्ट्री पर 3 रूपये की कमीशन दी जाती है।

1. जाने कौन कर सकता है Post Office Franchise के लिए आवेदन

यदि आप Post Office Franchise को खोलना चाहते है तो आपका मिनिमम कक्षा 12वी पास होना अनिवार्य है। साथ ही आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। जिसके बाद ही आप Post Office Franchise के लिए आवेदन कर सकते है। आप भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइजी का आवेदन फॉर्म डाउन्लोड कर सकते है।

2. Post Office Franchise होता होने वाली चयन प्रकिया कुछ इस प्रकार है   

यदि आप Post Office Franchise के लिए आवेदन करते है तो आपको चयन डिविजनल हेड द्वारा किया जाता है। आवेदन फॉर्म जमा कराने के करीबन 14 दिनों के अंदर  ASP /sDl की रिपोर्ट द्वारा एक रिपोर्ट तैयार की जाती है की आप Post Office Franchise खोलने हेतु योग्य है या नहीं।

3. जाने कौन नही कर सकता Post Office Franchise के लिए आवेदन

यदि आपका घर को कोई भी सदस्य पोस्ट ऑफिस विभाग में कार्यरत है तो आप Post Office Franchise के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। परिवार में आपकी पत्नी, बच्चे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है बाकी अन्य सम्बन्धी पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते है तथा महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

4. कितने पैसे सिक्‍योरिटी तौर पर जमा करने होते है

Post Office Franchise खोलने के लिए आपको सिक्‍योरिटी के तौर पर 5000/- रूपये की धनराशि को जमा कराना होता है। इसको आपको जल्द से जल्द हेड पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होता है। आपको सिक्‍योरिटी डिपॉजिट NSC को भरकर जमा कराना होता है।

(a) Post Office Franchise में मिलती है यह निम्नलिखित सुविधाएँ

  • स्‍टांप और स्‍टेशनरी
  • जिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स
  • स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स
  • मनी ऑर्डर की बुकिंग
  • बिल/टैक्‍स/जुर्माने का कलेक्‍शन
  • ई-गवर्नेंस और सिटीजन सेंट्रिक सर्विस

(b) जाने किस प्रोडक्ट पर आपको मिलेगी कितनी कमीशन

  • रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स – 3 रुपए
  • स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स – 5 रुपए
  • 100 से 200 रुपए के मनी ऑर्डर पर – 3.50 रुपए
  • 200 रुपए से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर – 5 रुपए
  • हर महीने रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से अधिक आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर पोस्ट ऑफिस द्वारा 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन दिया जाता है।

5. Post Office Franchise के लिए आपको दी जाती है ट्रैंनिंग

यदि आपका Post Office Franchise के लिए चयन हो जाता है तो फिर आपको हेड पोस्ट ऑफिस द्वारा कुछ दिनों तक ट्रैंनिंग दी जाती है। ताकि आप पोस्ट फ्रैंचाइज़ी द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं के बारें में अच्छे से जान सके। आपको ट्रैंनिंग आपके क्षेत्र के सब-डिविजनल इंसपेक्टर द्वारा दी जाती है। इतना ही आपको रेंचाइजी प्‍वॉइंट ऑफ सेल्स सॉफ्टवेयर का अच्छे से उपयोग करने के बारें में बताया जाता है। साथ ही आपको पोस्ट ऑफिस से बारकोड तथा स्टीकर आदि प्रदान कराएं जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here