Office Environment – जाने किन बातों को ऑफिस मे आपको कभी शेयर नही करना चाहिए

150
Office Environment
Office Environment – ऑफिस के कुछ खास मित्र ऐसे भी होते है जिनसे आप अपनी सभी बातें शेयर जरूर करते होंगे। इतना ही नहीं कई लोग तो ऐसे होते है जो अपने वास्तविक मित्रों और परिवारों की तुलना में अपने सहकर्मियों के साथ अधिक समय व्यतीत करते है। तो इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है की ऑफिस वर्क से अलावा भी आप अपने Office Environment मे इतना घुलमिल जाते है की अन्य कुछ बातों को अपने ऑफिस के मित्रों से शेयर कर लेते होंगे। साथ ही कई व्यक्ति तो अपने ऑफिस के साथियों के इतने करीब होते है की वह उनसे अपनी सभी बातें खुलकर शेयर करते है। चाहे वह उनके ऑफिस से जुडी बात हो या फिर उनकी घर की बात हो। ऐसी बातों को आप अपने ऑफिस के मित्रों को बताते समय काफी अधिक सहेज महसूस करते है। परन्तु कई बार आपकी इस आदत का आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। साथ ही कुछ ऐसे मार्मिक विषयों पर चर्चा करने पर आप अपने ऑफिस के मित्रों से दूर भी हो सकते है। आज हम आपको ऐसे ही के बारें में जानकारी देंगे जिसकों आपको अपने ऑफिस में कभी शेयर नहीं करनी चाहिए।

अपनी पिछली जॉब्स के बारे में कुछ भी नेगेटिव न बताए

जब आप किसी नई कंपनी में जॉब करते है तो आपको अपनी पिछले जॉब्स के बारें में या Office Environment के बारें मे कुछ भी नकारात्मक नहीं बताना चाहिए। बल्कि आपको अपनी कंपनी के Office Environment के बारे में सकरात्मक बाते अपने ऑफिस के मित्रों से शेयर करनी चाहिए। क्योंकि इससे आपकी इमेज पर सकरात्मक प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि अगर आप पिछली कंपनी के  बारे में नेगेटिव बताते है तो आपके कंपनी के मित्र भी आपके बारें में ऐसा नेगेटिव ही सोचते होंगे। आपने ही कुछ गलत काम किया होगा इसलिए आपको पिछले कंपनी से नौकरी छोड़नी पड़ी।

अपने राजनितिक विचारों को न करें शेयर

आपको कभी भी अपने राजनितिक विचारों को अपने ऑफिस (Office Environment) के साथियों से शेयर नहीं करना चाहिए। आपको अपने इस विचारों को अपने सीमित रखना चाहिए। क्योंकि इस बात का अहम योगदान होता है की आप अपने जिन साथियों को राजनितिक बातों के बारे में बता रहे है वह इसमें रूचि रखते है या नहीं। यदि आपके ऑफिस (Office Environment) के साथी राजनितिक बातों में अधिक रूचि नहीं रखते है तो आपको उनके सामने ऐसी बातों को करने से बचना चाहिए। अन्यथा अगली बारी से वह आपसे बचते नजर आएँगे।

अपने व्यक्तिगत संबंधों से जुड़ी बातें भूलकर भी न करें शेयर

जबतक आप अपने जन्मदिन या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्मदिन के बारें में कुछ शेयर करते है तो ठीक है। परन्तु आपको खुद के और अपनी पत्नी के संबधों के बारें में कभी नहीं बताना चाहिए। क्योंकि इससे आपके और आपके पार्टनर के बीच में मुश्किलें उत्पन्न हो सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत संबंधों के बारे में कुछ भी बताना से बचे।

अपने ऑफिस के मित्रों से कभी अपने बॉस की शिकायत न करें

यह तो हर ऑफिस (Office Environment) में होता ही होगा की कोई न कोई अपने बॉस की शिकयत को जरूर करता होगा। परन्तु आपको हमेशा अपने ऑफिस के मित्रों को इस प्रकार की बातों से दूर रहना चाहिए। तथा अपने बॉस की शिकायत नहीं करनी चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की आपकी इस बात को आपके मित्र ही बॉस तक पहुँचा देते है जिसके बाद आपकी नौकरी खतरे में भी आ सकती है।

हमेशा अपनी कंपनी की रणनीति की आलोचना करने से बचे

कंपनी की रणनीति की आपको आलोचना करने से पहरेज करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपकी इमेज पर बहुत फर्क पड़ेगा। क्योंकि ऐसे बिना सोचे समझे  आपको शिकायत नहीं करनी चाहिए। जब आपको उस विषय के बारें में अधिक जानकारी न हो। हाँ, आप अपने  सुझाव को जरूर दे सकते है परन्तु आपको उस रणनीति को गलत नहीं बताना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here