ये है हिमाचल प्रदेश की सबसे अच्छी हॉलिडे डेस्टिनेशंस

46
Top 5 Holiday Destinations in Himachal

Top 5 Holiday Destinations in Himachal – यदि आप भारत की किसी बेहतर Holiday Destinations की खोज कर रहें है तो हिमाचल प्रदेश आपके लिए एक ही अच्छी जगह है। हिमाचल प्रदेश में हर वर्ष भारी संख्या में सेनानी घूमने के लिए आते है। हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता से आप इस जगह की विशेषता का पता लगा सकते है। यदि आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जाते है तो आपको यहाँ पर निर्मल झीलें, ऊंचे पहाड़ और प्राचीन मंदिर देखने को मिलते है। इतना ही नहीं आपको यहाँ पर विभिन्न प्रकार की ऊँची-ऊँची घाटियाँ और पहाड़ का अद्भुत नजारा भी देखने को मिलता है। 

Top 5 Holiday Destinations in Himachal

क्या आपको पता है की हिमचाल प्रदेश भारत के ऐसा राज्य है जहाँ पर सेबों का उत्पादन किया जाता है। इसलिए सेब के उत्पादन करने हेतु इसे एक मुख्य राज्य माना जाता है। हिमचाल प्रदेश (Top 5 Holiday Destinations in Himachal) अपने अनुकूल वातावरण, सुरम्य प्राकृतिक दृश्य, रंगीन संस्कृति, साहसिक खेल, दर्शनीय स्थल के चलते अधिक मशहूर है।

शिमला

हिमाचल (Top 5 Holiday Destinations in Himachal) में स्थित शिमला भी अधिक प्रसिद्ध हॉलिडे डेस्टिनेशन है। इतना ही नहीं शिमला एक हिल स्टेशन भी है। क्या आपको पता है की शिमला उत्तर भारत का सबसे अधिक पॉपुलर हिल स्टेशन है। आप इस जगह की खासियत का पता मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला से लगा सकते है। शिमला का नाम Best Honeymoon Destinations की सूची में ही आता है। शिमला में आपको विभिन्न प्रकार के ऐतिहासिक मंदिर और इमारतें भी देखने को मिलती है।

मनाली

शिमला (Top 5 Holiday Destinations in Himachal) के बाद टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशंस की सूची में मनाली का नाम आता है। यदि आप किसी हिट स्टेशन की तलाश कर रहे है तो मनाली आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह है। हम आपको बताना चाहते है की मनाली समुद्र तल से करीबन 1950 मीटर की ऊँचाई पर विराजमान है। यदि आप हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली घूमने के लिए जाते है तो आपको यहाँ पर हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों, नीले रंग की धाराओं और ताजगी की लगातार खुशबू का एक अलग ही एहसास होगा।

धर्मशाला

जब भी आप हिमाचल प्रदेश की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन की बात करेंगे तो आपको उसमें धर्मशाला का नाम भी सुनने को मिलेगा। यह जगह काँगड़ा से मात्र 17 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है यदि आप धर्मशाला जाना चाहते है तो आपको काँगड़ा घाटी से होते हुए गुजरना पड़ेगा। बर्फ से ढके धौलाधार पर्वत श्रृंखला धर्मशाला की सुंदरता को और भी अधिक बढ़ा देती है। हिमाचल प्रदेश में स्थित यह शहर पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है।

कसौली

टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशंस की सूची में आने वाला यह शहर हिमाचल प्रदेश (Top 5 Holiday Destinations in Himachal) के सबसे अधिक पॉपुलर स्थलों में से एक हैं। यदि आप कसौली जाना चाहते है तो आपको चंडीगढ़ से शिमला के रास्ते ट्रेवल करना होगा। कसौली हिमालय पर्वत के बिल्कुल निचले किनारे पर स्थित है। इतना ही नहीं कसौली में आपको भव्य विक्टोरियन इमारतों से जुड़ीं कुछ अनसुनी बातों के बारें में भी जानने का मौका मिलेगा। यहाँ पर आपको विभिन्न प्रकार के जंगलों में पाई जाने वाले जीवों की कई लुप्तप्राय प्रजातियाँ भी देखने को मिलेगी।

किन्नौर

क्या आपको पता है की हिमचाल प्रदेश में स्थित किन्नौर एक ऐसी जगह है जिसे “लैंड ऑफ गॉड” के रूप में भी देखा जाता है। यदि आप शिमला में रहते है तो आप 235 किलोमीटर ट्रेवल करकर इस स्थान पर पहुँच सकते है। आप कन्नौर की खूबसूरती का पता यहाँ के चट्टानी पहाड़ों की सुंदरता से लगा सकते है। इतना ही नहीं आपको यहाँ पर पुराने बौद्ध मठ और मंदिर के दर्शन करने का अवसर मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here