कम करना चाहते है अपना मोटापा तो रोजाना करें ये 7 एक्सरसाइज

558
Weight Loss Exercise at Home

Top 7 Weight Loss Exercise at Home in Hindi – किसी भी व्यक्ति की पर्सोनेलटी में सबसे बड़ी समस्या उसका मोटपा होता है। इस बात का अंदाजा केवल वह व्यक्ति ही लगा सकता है जो अधिक मोटापे की समस्या से जूझ रहा है। क्योंकि उस व्यक्ति को अपने मोटापे के कारण समाज भी उसे एक अलग ही नजरिए से देखने लग जाता है। इतना ही नहीं अपने ऑफिस, पार्टी या अन्य किसी स्पेशल फंक्शन में उसे अपने मोटापे के चलते शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। परन्तु ऐसा भी नहीं है की आप इस समस्या से छुटकारा नहीं पा सकते है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारें में बताने जा रहे है जिसे आप अपने घर पर भी आसानी से कर सकते है इसकेलिए आपको किसी भी जिम जाने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आप इन एक्सरसाइज को प्रतिदिन करने लग जाते है तो यकीन मानिए की आप बहुत ही जल्द आपने मोटापा कम कर सकते है। वो भी बिना कोई दवाई का सेवन किए। साथ ही इन एक्सरसाइज के चलते आपकी बॉडी स्लिम होने लग जाती है। तथा बॉडी फैट धीरे-धीरे कम होने लग जाता है।

Weight Loss Exercise at Home

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आपको कुछ दिनों तक निम्नलिखित एक्सरसाइज को करना होगा। जिसके बाद आप कुछ ही दिनों में अपना मोटापा कम करने में कामियाब हो जाएंगे –

High Intensity Interval Training (HIIT)

यदि आप अपना Body Fat Loss करना चाहते है तो आपको High Intensity Interval Training का सहारा लेना पड़ता है। इसके अंतर्गत, आपको थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में एक्सरसाइज करनी होती है। जिसमें आपको 20 मीटर की दौड़ लगानी होती है। अब इसके लिए जिम जाने की कोई जरूरत नहीं है आप किसी भी पार्क में वॉकिंग कर सकते है। इस एक्सरसाइज में आपको कम समय में अधिक जोर के साथ वॉकिंग करनी होती है। आपको जब भी इस एक्सरसाइज को शुरू करेंगे तो ध्यान रहे पहले कम समय के साथ इस एक्सरसाइज को शुरू करें। क्योंकि शुरुआत में अधिक जोर लगाने से आपकी बॉडी में थकान होने लग जाती है। तथा आपको दोबारा इस एक्सरसाइज को करने का मन नहीं करता है। इसलिए आपको 10 मिनट के अंतराल में इस एक्सरसाइज को करना चाहिए। इसके अलावा, आप साइकिलिंग भी कर सकते है।

Strength Exercise

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आपको स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्योंकि इस तरह की एक्सरसाइज से आपका बॉडी फैट कम होने लग जाता है। आपको निरंतर वेट बढाकर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। बहुत कम लोग लोगों को इस बारें में पता होता है की इस तरह की एक्सरसाइज की मदद से आपके शरीर में 30% से भी अधिक कैलोरी बर्न होने लग जाती है। परन्तु आपको वेट अपनी स्ट्रेंथ के अनुसार ही उठाना चाहिए। क्योंकि अधिक वेट उठाने के चलते आपको चोट लगने का खतरा अधिक बना रहता है। लेकिन इसमें आपको इस बात का खास ख्याल रखना होता है की आपको अपने आत्मविश्वास को कभी भी कम नहीं होने देने चाहिए। बल्कि आपको हमेशा यह सोचना चाहिए। की आप अपना मोटापा कम कर सकते है।

सूर्य नमस्कार

क्या आपको पता है की यदि आप रोजाना कुछ समय तक सूर्यनमस्कार करते है तो आप अपना मोटापा बहुत जल्द कम कर सकते है। यह एक्सरसाइज इंडिया की सबसे अधिक पॉपुलर एक्सरसाइज में से एक है। Weight Loss के लिए इस एक्सरसाइज को सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है इतना ही नहीं इस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise at Home) की सबसे अच्छी बात यह है की आप इस एक्सरसाइज को अपने घर तथा अपने कमरे में ही कर सकते है। इस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise at Home) को करने के लिए आपको किसी भी पार्क या फिर जिम जाने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आप रोजाना सुबह जल्दी उठकर सूर्यनमस्कार को करते है तो आपका Weight Loss होने लगेगा।

वॉकिंग

अगर आप भी अपने अधिक मोटापे से परेशान है तो आपको अपने इस मोटापे को कम करने के लिए रोजाना सुबह जल्दी उठकर 30 मिनट तक अच्छे से वॉकिंग (Weight Loss Exercise at Home) करनी चाहिए। क्योंकि रोजाना वॉकिंग करने से आप अपनी बॉडी में जमा 150 कैलोरी को घटा सकते है। इससे आपका मोटपा तो कम होगा ही इसके अलावा, भी रोजाना वॉकिंग करना आपकी सेहत के लिए बहुत ही अधिक लाभवर्धक होता है। क्योंकि सुबह के समय आपको ऑक्सीजन की प्राप्ति है। जो आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छी होती है। इसके साथ ही इससे आपका मोटापा भी धीरे- धीरे कम होने लगता है। बहुत से लोग सुबह जल्दी उठने में बहुत अलसी होते है लेकिन उन्हें अपना मोटापा कम करना है तो उन्हें रोजाना सुबह जल्दी उठकर 20 मिनट तक अच्छे से वॉकिंग (Weight Loss Exercise at Home) तो करनी ही होगी।

Zumba Dance

आपने ज़ुम्बा डांस का नाम तो सुना ही होगा। यह एक तरह की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise at Home) है इससे आप बहुत कम समय में अपना फैट कम कर सकते है। इसकेलिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं है। ज़ुम्बा डांस करने के लिए आप यूट्यूब वीडियो को भी सहारा ले सकते है क्योंकि आपको यूट्यूब पर ज़ुम्बा डांस की बहुत सारी वीडियो मिल जाएंगी। जिससे देखकर आप इस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise at Home ) को कर सकते है। इसके अलावा, आप किसी बेहतर इंस्ट्रक्टर की भी मदद ले सकते है। Belly Fat कम करने के लिए ज़ुम्बा डांस बहुत ही कारगर माना जाता है। क्योंकि इस डांस में आपको अधिक स्ट्रेस फ्री हो जाते है। साथ ही आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत तेजी से कम होने लग जाती है।

Swimming

यदि आपको स्विमिंग आती है तो आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते है। क्योंकि स्विमिंग से अच्छा उपाय नहीं है यदि आप अपना वजन घटाना है। यदि आपको स्विमिंग (Weight Loss Exercise at Home) आती है तो आपको रोजाना कम से कम 1 घंटा स्विमिंग करनी चाहिए। अगर आप रोजाना भी स्विमिंग नहीं कर पाते है तो आप हफ्ते में 2 बार भी स्विमिंग (Weight Loss Exercise at Home) कर सकते है। इससे आप बहुत कम समय में अधिक से अधिक कैलोरी को घटा सकते है।

भांगरा

यदि आप भांगरा (Weight Loss Exercise at Home) करने का अधिक शौक है तो आज हम आपको बताएंगे की आप अपने इस ही शौक की मदद से आपने मोटापा कम कर सकते है। श्याद ही आप इस बारें में जानते है की यदि आप रोजाना 1 घंटा भांगरा करते है तो आप अपने शरीर की 500 कैलोरी को कम कर सकते है। इससे आपका एंटरटेमेंट भी होगा और साथ ही आपका वजन भी कम होने लगेगा। आप इसको एक सप्ताह में तीन बार कर सकते है। इससे आपको एक लाभ यह भी मिलेगा की आपकी बॉडी का आकार अच्छा होने लगेगा। यदि आपको भांगरा नहीं आता है तो आप इसकेलिए कुछ दिनों की क्लास ही ले सकते है या फिर आप ऑनलाइन वीडियो का भी सहारा ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here