लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हुआ तीन तलाक बिल

34
Triple Talaq Bill Passed

Triple Talaq Bill Passed – बहुत से समय से तीन तलाक को लेकर देश में असमंजस की परिस्थिति बनी हुई थी। परन्तु हाल ही में इस तीन तलाक बिल को लोकसभा में पास कर दिया गया है। इतना ही नहीं लोकसभा के साथ ही साथ इस तीन तलाक बिल को राज्यसभा में भी आधिकारिक रूप से पास कर दिया गया है। इस बिल के पास होने के बाद देश की सभी मुस्लिम महिलाओं में ख़ुशी की लहर देखने को मिल रही है। भारत सरकार द्वारा लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले के बाद राजस्थान के जोधपुर की कई मुस्लिम महिलाओं ने बीजेपी पार्टी की सदयस्ता को ले लिया है। सभी मुस्लिम महिलाओं ने जिलाध्यक्ष जगत नारायण जोशी की मौजूदगी में इस सदस्यता को हासिल किया है।

Triple Talaq Bill Passed

इस फैसले को देश की सभी मुस्लिम महिलाओं की ऐतिहासिक जीत कहा जा रहा है इतना ही नहीं इसपर जोधपुर के जिलाध्यक्ष श्री जगत नारायण जोशी का यह कहना है की हमारा देश वर्ष 1947 में ही आजाद हो गया था लेकिन हमारे देश की मुस्लिम महिलाओं को आज सम्पूर्ण रूप से आजादी मिली है। उन्होंने यह भी कहा है की इसका सम्पूर्ण श्रेय हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को जाता है। अंत में जिलाध्यक्ष श्री जगत नारायण जोशी यह भी कहा की आज दिन भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

जब मुस्लिम महिलाओं (Triple Talaq Bill Passed) ने बोजेपी पार्टी की सदस्य बनी थी जोशी द्वारा उन सभी मुस्लिम बहनों को आदर के साथ दुपट्टा पहनकर उनका पार्टी में हार्दिक स्वागत किया। जिसके बाद मुस्लिम महिलाओं ने भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया।

कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा पेश किया गया था यह बिल 

भारत के कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा बीते कल यानी की मंगलवार (30 जुलाई 2019) को तीन तलाक बिल को पेश किया गया था। जिसके बाद सभी सांसदों की सहमति से इस तीन तलाक बिल को पास कर दिया गया था। हम आपको बताना चाहते है की तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill Passed) पर राज्यसभा में करीबन 4 घंटे तक खूब चर्चा हुई। जिसके बाद सर्वसम्मति के बाद इस बिल को आधिकारिक रूप से पास कर दिया गया था। जिस दौरान इस तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पेश किया जा रहा था तो उस समय विपक्षी पार्टी के कई सांसदों ने वॉकआउट कर दिया था जिसके बाद भारत की केंद्र सरकार द्वारा इस बिल को पास करवाना और भी अधिक सरल हो गया था। इसके अलावा, सदन में इस बिल को लेकर वोटिंग भी कराई गई थी जिसमें केंद्र सरकार के पक्ष में 99 वोट आए थे जबकि इस फैसले के विरोध में 84 वोट ही आए थे।

इस फैसले के आते ही आप इस बात को अच्छे से जान सकते है की इसके लिए केंद्र सरकार ने कितनी अधिक तैयारी कर रखी थी। जैसे ही तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill Passed) राज्यसभा में पास किया गया था उसके बाद इस बिल को राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है। यदि भारत के माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसपर मुहर लगा दी जाती है तो इस बिल का एक कानून बना दिया जाएगा।

ट्रिपल तलाक बिल के पास होने के बाद कुमार विश्वास ने किया अपने शायराना अंदाज में ये ट्वीट

देश में इस ट्रिपल तलाक बिल के पास होते ही आप नेता और प्रसिद्ध कवी कुमार विश्वास देश की सभी मुस्लिम महिलाओं को हार्दिक बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होंने यह लिखा है की ”तलाक़ दे तो रहे हो इताब-ओ-क़हर के साथ, मिरा शबाब भी लौटा दो मेरी महर के साथ.”

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here