मोदी सरकार की जीत पर क्या सामाजिक प्रभाव पड़ेगा? व किन बड़ी योजनाओं पर होगा काम?

146
मोदी सरकार की जीत पर

एक फिर से लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 353  के जादुई आँकड़े के साथ ऐतिहासिक जीत हासिल की है। वैसे मोदी सरकार ने अपने 5 साल के पुरे कार्यकाल में कई ऐसी नई योजनाओ की घोषणा की है। जिसमे से आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, राष्ट्रीय कामधेनु योजना सबसे ज्यादा प्रचलित है। इतना ही नहीं हम आपको बताएंगे की मोदी की इस ऐतिहासिक जीत पर सामाजिक प्रभाव कैसा रहेगा?  इसे अलावा, कौन – सी ऐसी बड़ी योजनाए है जो पूरी होंगी? देश किस ओर जाएगा? तथा इस मोदी सरकार की इस जीत का आम नागरिको पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

सामाजिक प्रभाव

मोदी सरकार की इस ऐतिहासिक जीत के बाद देश पर सकरात्मक प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि बीजीपी सरकार के दुबारा केंद्र में आने से बहुत से ऐसी सुविधाएँ तथा योजनाएँ है जिनपर केंद्र सरकार द्वारा अधिक तेजी से काम किया जाएगा। ताकि देश की जनता को इसका शीघ्र अति शीघ्र लाभ मिल सके। इतना ही नहीं महिलाओ तथा बच्चो के लिए भी कई  प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएगी। तथा अनतराष्ट्रीय स्तर पर भारत को और भी अधिक मजबूत किया जाएगा।

इन बड़ी योजनाओं पर कार्य होगा

  • आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना )

भारत सरकार द्वारा कुछ समय पहले देश के सभी निम्न वर्ग के परिवारों के हितो को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना – प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना को शुरू किया था। केंद्र सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को इसलिए शुरू किया गया था ताकि किसी ही निम्नवर्ग के परिवार को अपना इलाज करनवाने हेतु किसी भी प्रकार का वित्तीय संकट न झेलना पड़े। सरकार की इस योजना के अंतर्गत, सभी पात्र परिवारों को इलाज हेतु 5 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। जिससे वह अपना इलाज आसानी से करा सकते है। एक बार फिर से सत्ता में आने के बाद सरकार इस योजना का लाभ अधिक से अधिक नागरिको तक पहुँचा सकती है।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार के जीत के साथ ही सबसे पहले सरकार द्वार किसानो के हित में शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी। हाल ही में इस योजना को देश के सभी किसानो को वित्तीय सहायता देने हेतु शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत, उन्हें वार्षिक तौर पर 6 हजार रूपये वित्तीय मदद दी जाएगी। इस  योजना के अंतर्गत, दी जाने वाली धनराशि किसानो को रबी तथा खरीफ फसल के अनुसार 2 किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।

  • प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत, सभी असंगठित कर्मचारियों को प्रतिमाह पेंशन के रूप में 3 हजार रूपये की धनराशि मुहैया कराएगी। इस योजना का लाभ केवल उन ही असगंठित कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनकी महीने की सैलरी 15 हजार या उससे अधिक है। सरकार के फिर से आने से अब कोशिश यह रहेगी की अधिक से अधिक असंगठित कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिल सके।

  • प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत, देश के करीबन 20 लाख किसानो को 5 लाख से अधिक नए रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। अब सरकार द्वारा इस योजना के ऊपर कार्य तेज गति से शुरू कर देगी। ताकि भारत के सभी किसानो तक इस योजना का लाभ पहुँच सके।

देश पर क्या प्रभाव पड़ेगा तथा देश किस दिशा में जाएगा

इस जीत का भारत के ऊपर सकरात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। क्योंकि इसी वर्ष भारत सरकार द्वारा कई अदि योजनाओ तथा सुविधाओं के घोषणा की गई थी जिसे अब सरकार द्वारा अच्छे से इम्प्लीमेंट किया जाएगा। तथा भारत सरकार की भरपूर कोशिश रहेगी। की देश से जल्द से गरीबी, अशिक्षा, भ्रष्टाचार, आंतकवाद को सम्पूर्ण से खत्म किया जा सके। जब इन सब चीजों पर अच्छे से कार्य होगा को देश विकास की और तेज से आगे बढ़ेगा।

देश के आम नागरिकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

भारतीय जनता पार्टी की इस शानदार जीत का लाभ सबसे अधिक भारत के आम नागरिको को मिलेगा। क्योंकि वर्ष 2019 के आम बजट में सरकार द्वारा कई ऐसी घोषणा की गई थी जिससे निम्न वर्ग और माध्यम वर्ग के सभी नागरिको को अधिक से अधिक लाभ पहुँचेगा। सरकार द्वारा आम बजट में 5 लाख रूपये तक की वार्षिक इनकम पर टैक्स हटा का फैसला किया था। जिसे अब इम्प्लीमेंट किया जाएगा। इसके अलावा, भी कई प्रकार की घोषणा की गई जैसे की – बाढ़ पीड़ित किसान सहायता योजना, EPF धनराशि में बढ़ोतरी, वन रैंक वन पेंशन योजना आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here