Offbeat Travel Destinations – ये है घूमने के लिए उत्तराखंड की सबसे सुंदर व शांत जगह

149
Offbeat Travel Destinations - This is the most beautiful and peaceful place to visit in Uttarakhand

Offbeat Travel Destinations – यदि आप दिल्ली में रहते है तथा आप इन छुट्टियों में अपने बच्चों और दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे है तो आज हम आपको भारत की कुछ Offbeat Travel Destinations के बारें में विस्तार से बताएंगे। जिसकी मदद से आप वेकेशन पार्टी का भरपूर आनंद ले सकते है। आप अपनी वेकेशन पार्टी के लिए उत्तराखंड की कुछ टॉप Offbeat Travel Destinations को भी चुन सकते है। आपको उत्तराखंड की इन Offbeat Travel Destinations पर प्राकृतिक का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

बिनसर

दोस्तों के साथ वेकेशन पार्टी के लिए भारत के उत्तराखंड में स्थित बिनसर भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि आप भारत के प्रसिद्ध Offbeat Travel Destinations की सूची को देखें तो आपको बिनसर का नाम भी शामिल मिलेगा। उत्तराखंड की इस जगह में आपको हरे-भरे जंगलों में ट्रैकिंग करने का अवसर प्रदान होता है। अल्मोड़ा से कोई भी व्यक्ति मात्र 30 मिनट में इस स्थान पर पहुँच सकता है। इस स्थान पर आपको होटल भी बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे।

चकराता

यदि आप अधिक एडवेंचर का शौक रखते है तो आप उत्तराखंड में स्थित चकराता भी जा सकते है। जब भी आप Offbeat Travel Destinations बारें में बात करेंगे तो आपको इस चकराता का नाम अवश्य सुनने को मिलेगा। वॉटर रेपलिंग से लेकर ट्रैकिंग का आनंद उत्तराखंड की इस जगह जाकर ले सकते है। आप इस इस स्थान की विशेषता का पता यहाँ की चीड़ और देवदार के पड़े, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ उनसे गिरते झरने को देखकर लगा सकते है।यदि आप कभी चकराता घूमने जाते है तो मुंडली और देवबन घूमना न भूलें। अधिकतर सेनानी जुलाई के महीने में इस जगह घूमने आते है।

चौपटा

आपने स्विटजरलैंड कीं खूबसूरती के बारें में सुना ही होगा। परन्तु क्या आपको पता है की भारत में भी एक मिनी स्विटजरलैंड है। जहाँ की खूबसूरती देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। उत्तराखंड के ही चौपटा शहर को मिनी स्विटजरलैंड  के नाम से जाना जाता है। उत्तराखंड की टॉप – 5 Offbeat Travel Destinations में चौपटा का नाम हमेशा दिखेगा। उत्तराखंड की यह जगह बर्फ से ढकी हुई है। यदि आप गर्मियों में इस स्थान पर घूमने जाते है तो आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिल सकता है।

चौकोरी

चौकोरी भी वेकेशन पार्टी के लिए बहुत अच्छी जगह है। उत्तराखंड में स्थित चौकोरी में आपको अधिक संख्या में चाय के बागान देखने को मिलेंगे। आप नहीं जानते होंगे की केदार मंदिर, घुनसेरा मंदिर, कपिलेश्वर महादेव गुफा मंदिर यहाँ की प्रसिद्धता को बताते है। उत्तराखंड की यह जगह भी Offbeat Travel Destinations की सूची में आती है। यदि आप इस स्थान के लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन से जाते है तो आपको उस दौरान 270 किलोमीटर का सफर तय करना होगा।

खिरसू

यदि आप अधिक धार्मिकस्थलों पर जाना पसंद करते है तो आप उत्तराखंड के खिरसू भी जा सकते है जिसका नाम आपको Offbeat Travel Destinations की सूची में दिखेगा। इस स्थान पर आपको बर्फ से ढ़के हुए पहाड़ के साथ ही साथ हरे-भरे जंगल को देखने का मौका मिलेगा। पौड़ी से मात्र 15 किमी की दुरी पर खिरसू  स्थित है। इतना ही नहीं आपको यहाँ पर बहुत अधिक पुराने मंदिरों के दर्शन करना का सौभाग्य प्राप्त  होता है। इसके साथ ही यदि आप ट्रैकिंग का शौक रखते है तो आपको खिरसू सा अच्छा स्थान नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here