भारत से जुड़ी 8 ऐसी अनसुनी बातें जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

126
भारत से जुड़ी 8

आज हम आपको ऐसे कुछ रहस्यमय बातो की बारे में बताएंगे जिनके बारे में श्याद ही आप जानते होंगे। इतना ही नहीं ऐसी कुछ सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधता के बारे में आपको अवगत कराया जाएगा। जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। ऐसी ही कुछ बातो के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया हुआ है जिसे आप पढ़कर जान सकते है कुछ रहस्यमय किस्सों और कहानियों के बारे में।

  1. तैरता हुआ डाकघर

जैसाकि आपको पता ही होगा की भारत एक ऐसा देश जहाँ पर डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क है। भारत में लगभग 1.5 लाख डाकघर मौजूद है। जिसमे अगर देख जाए तो प्रति डाकघर पर 7 हजार से ज्यादा लोग निर्भर रहते है। इतना ही नहीं इन सभी डाकघरों में डल झील का डाकघर भी प्रशिद्ध है जोकि भारत के श्रीनगर में स्थित है। वर्ष 2011 में इस डाकघर की शुरआत की गयी थी।

  1. भारत में होती है सबसे अधिक वर्षा

यह शायद ही आपको पता होगा की दुनिया में सबसे अधिक वर्षा भारत में होती है। वैसे अधिकतर वर्षा भारत के मेघालय प्रान्त में देखने को मिलती है। इतना ही नहीं भारत में सबसे अधिक वर्षा के मामले में मेघालय से पहले चेरापूंजी का नाम प्रशिद्ध था।

  1. विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड हिमाचल प्रदेश के चायल में स्थित है। वैसे यह ग्राउंड चायल के एक मिलिट्री स्कूल में बनाया गया है। इस क्रिकेट ग्राउंड की स्थापना वर्ष 1893 में की गयी थी। अगर हम आकार की बात करे तो 2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड में इस क्रिकेट ग्राउंड को बनाया गया है।

  1. चन्द्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज भारत ने की

आप इस बात से पूरी तरह अवगत होंगे की वर्ष 2009 में भारत द्वारा चाँद पर सैटेलाइट को भेजा गया था जिसका नाम चंद्रयान रखा गया था। इतना ही नहीं भारत ने पहले वहा पर पानी खोज की गयी। जिसका नेतृत्व मिनरलॉजी मैपर द्वारा किया गया था।

  1. स्विटजरलैंड में मनाया जाने वाला साइंस डे भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित किया जाता है

आप यह बात जानकर हैरानी होगी की स्विटजरलैंड में मनाया जाने वाला साइंस डे भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजी अब्दुल कलाम को समर्पित किया जाता है। वैसे हम आपको बता दें की स्विटजरलैंड में साइंस डे को 26 मई को मनाया जाता है।

  1. पहले रॉकेट को साइकिल पर ले जाया गया था भारत में

भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर एक राकेट को लॉन्चिंग स्टेशन तक साइकिल पर ले जाया गया था क्योंकि राकेट का वजन इतना कम था की उसे आसानी साइकिल द्वारा ले जा पाना संभव हुआ।

  1. विश्व में भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे अधिक अंग्रेजी भाषा बोली जाती है

यह बात तो हैरान कर देनी वाली है अंग्रेजी मात्र भाषा न होने के बावजूद भी भारत दूसरा ऐसा देश है जहाँ पर सबसे अधिक अंग्रेजी बोली जाती है। वही अंग्रेजी बोलने के मामले में अमेरिका प्रथम स्थान पर आता है।

  1. कुम्भ मेले में होने वाली भीड़ अंतरिक्ष से देखी जा सकती है

वर्ष 2011 में  संगम के तट पर आयोजित होने वाले कुम्भ के मेले में जुटने वाली भीड़ इतनी अधिक मात्रा में थी की उसे अंतरिक्ष से भी आसानी से देखा जा सकता था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here