आज है 200 करोड़ रूपये का टर्नओवर जब नहीं की थी 20 हजार रूपये कमाने की भी उम्मीद

518
Neelam Nanda Business Story

Neelam Nanda Business Story – आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारें में बताएंगे जिसमें अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले यह भी नहीं सोचा था की वह इस बिज़नेस से 20 हजार रूपये भी कमा सकती है। लेकिन आज यदि इनके एक साल के इनकम की बात करें तो आप हैरान रह जाएंगे। यदि आप अपना कॉस्मेटिक्स के प्रोडक्ट्स का बिज़नेस शुरू करते है तो आप इससे एक वर्ष में कितनी धनराशि को कमा सकते है। लेकिन आज जिस महिला (Neelam Nanda Business Story) के बारें में हम आपको बताने वाले है उसने इस बिज़नेस से एक वर्ष में 200 करोड़ रूपये का कारोबार कर लिया है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मार्किट में हमेशा अधिक से अधिक डिमांड रहती है। इतना ही नहीं यदि कोई विशेष पर्व होता है तो इस बिज़नेस में और भी अधिक तेजी आ जाती है।

Neelam Nanda Business Story

वर्तमान समय में मार्केट में बहुत से पॉपुलर ब्रांड है जिन्होंने मार्किट में अपनी अच्छी खासी पकड़ बना रखी है। जिसमें आप लोरियल. प्रॉक्टर और गैम्बल, यूनिलीवर, रेवलॉन जैसी मशहूर ब्रांडो के नाम शामिल है। इसके अलावा, भी मार्किट में ऐसे ब्रांड है जो मार्किट में अच्छे खासे चल रहे है। एक रिपोर्ट से पता चल रहा है की वर्ष 2023 तक मार्किट में कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स की वैल्यू 805.61 बिलियन डॉलर पहुंच सकती है। क्या आप जानते है की भारत में कॉस्मेटिक का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। कहा जा रहा है की वर्ष 2025 तक इसका बाजार 20 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच सकता है। इसके अलावा, कॉस्मेटिक के साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत केयर प्रोडक्ट्स की सालाना बिक्री 15 से 20 प्रतिशत की दर से निरंतर बढ़ रहे है। इस आकंड़े को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है की आने वाले समय में इस बिज़नेस की डिमांड कितनी अधिक रहने वाली है।

इस कॉस्मेटिक के बिजनेस को 20 वर्ष पूर्व राजकुमार नंदा ने अपनी पत्नी नीलम नंदा (Neelam Nanda Business Story) के साथ मिलकर नेचर एसेंस नाम के बिज़नेस की स्थापना की थी। इतना ही नहीं राजकुमार नंदा और उनकी पत्नी नीलम नंदा को उम्मीद नहीं थी की उनका यह बिज़नेस इतना अधिक सफल रहेगा। जिसका आप इस बात से अच्छे से अंदाजा लगा सकते है की पिछले वर्ष वेंचर फंड समारा कैपिटल द्वारा इस बिज़नेस में 200 करोड़ रूपये का निवेश किया था।

9 मीटर के स्पेस के साथ नीलम नंदा ने शुरू किया था यह बिज़नेस

दिल्ली में ही योरस्टोरी की नीलम नंदा (Neelam Nanda Business Story) से एक प्रदर्शनी के दौरान मुलाकात हुई थी। उस समय नीलम नंदा ने एक छोटा सा स्टॉल लगा रखा था अपने इस बिज़नेस को लेकर नीलम नंदा का यह कहना है की उन्हें उम्मीद भी नहीं थी की उनको अपने इस बिज़नेस में इतनी अधिक सफलता मिल सकती है क्योंकि शुरुआती समय में नीलम नंदा के पास मार्केटिंग को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं थी। लेकिन उस समय उन्होंने नीलम नंदा (Neelam Nanda Business Story) ने प्रदर्शनियों में स्टॉल लगाना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने इस छोटे से बिज़नेस की शुरुआत जब की थी उस समय केवल 9 मीटर के स्पेस था। लेकिन बहुत जल्द उन्होंने इस बिज़नेस में सफलता मिलनी शुरू हो गई। जिसके बाद उन्होंने इस बिज़नेस का विस्तार करना शुरू कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here