70 के हुए अभिनेता नसीरुद्दीन शाह – जाने इनकी लाइफ से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

530
Naseeruddin Shah Birthday

Naseeruddin Shah Birthday – प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज यानी की 20 जुलाई 2019 को अपना 70वा जन्मदिन मना रहे है। पूरी दुनिया में इनकी एक्टिंग के लाखों लोग दीवाने है। क्या आपको पता है की नसीरुद्दीन शाह की रियल लाइफ और रील लाइफ काफी दिलचस्प रही है। इतना ही नहीं इस प्रसिद्ध अभिनेता को उनकी कमाल की एक एक्टिंग के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके है। नसीरुद्दीन शाह को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री और पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। आज हम आपको इस अभिनेता के जन्मदिन पर इनकी लाइफ से जुडी कुछ अनसुनी बातों के बारें में बताएंगे।

Naseeruddin Shah Birthday

इस बॉलीवुड अभिनेता का जन्म वर्ष 1949 को मेरठ में हुआ था। नसीरुद्दीन शाह का परिवार काफी अधिक पढ़ा लिखा था। इतना ही नहीं उनके पिता एक सरकारी अधिकारी थे। यह अपने परिवार में सबसे छोटे थे। नसीरुद्दीन शाह के पिता चाहते थे की वह कोई सरकारी अधिकारी या फिर डॉक्टर बने। लेकिन इन्होनें अपने पिता की एक बात नहीं मानी। इनकी इस जिद्द के चलते नसीरुद्दीन शाह के पिता उनसे बहुत नाराज भी हो गए थे।

जाने कहाँ से ली इन्होनें एक्टिंग की ट्रैंनिंग

नसीरुद्दीन शाह ने अपने पूरी लाइफ में 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इन्होनें लीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट की डिग्री लेने के बाद नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से भी सफल रहे। इस दौरान ही इनके मन में फिल्मों में काम करने की इच्छा उजागर हुई। जिसके बाद वह अपने मित्र ओमपुरी के साथ एफटीआईआई, पुणे पहुंचे। जहाँ से उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत हुई।

शबाना आजमी ने क्यों मना कर दिया था इनके साथ फिल्म करने के लिए

क्या आपको पता है की शबाना आजमी ने क्यों नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah Birthday) के साथ फिल्म करने के लिए इंकार कर दिया था। इस बात का खुलासा खुद नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah Birthday) ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। उन्होंने कहा था की ट्रैंनिंग के दौरान शबाना आजमी को ओमपुरी के साथ एक फिल्म के लिए चुना गया था। लेकिन जैसे ही शबाना आजमी को पता चला की इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह भी है तो उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था। जब शबाना आजमी से इस बात के बारें में पूछा गया तो उन्होंने यह कहा था की उन्हें ओमपुरी और नसीरुद्दीन शाह का चेहरा पसंद नहीं आया था। लेकिन बहुत समय के बाद इन तीनों ही कलाकारों ने एक फिल्म में साथ काम किया था।

रत्ना पाठक से हुई नसीरुद्दीन शाह की शादी

बहुत कम लोगों को इस बारें में पता है की नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah Birthday) की पहली शादी उनसे उम्र में काफी बड़ी मनारा सीकरी उर्फ़ परवीन मुराद से हुई थी। यह प्रसिद्ध अभिनेत्री सुरेखा सीकरी की बड़ी बहन थी। नसीरुद्दीन शाह के इनके परिवार वालों के साथ काफी लम्बे समय से विरोध चल रहा था। जिसके चलते नसीरुद्दीन शाह को अपनी शादी तोड़नी पड़ गई। जिसके बाद इन्होने रत्ना पाठक से शादी कर ली। इस समय नसीरुद्दीन शाह के पास दो बेटे है।

नसीरुद्दीन शाह का पहला प्यार रहा है थिअटर

आज के समय में इनका नाम बॉलीवुड के जाने माने चेहरों में आता है। लेकिन उन्हें यह उपलब्धि थिएटर से ही मिली है। आज नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah Birthday) जिस मुकाम पर है उसके पीछे उनकी सालों की मेहनत है लाइफ में कई मुश्किलें आने के बाद भी उन्होंने कभी भी पीछे मुड़के नहीं देखा था। अपने थिअटर के समय में उन्होंने कई यादगार परफॉर्मेंस दी थी। जिसके चलते ही इन्हें फिल्मों के ऑफर आना शुरू हो गए थे। बहुत कम लोग जानते है की नसीरुद्दीन शाह ने थिएटर के दौरान कई बड़े – बड़े किरदारों की भूमिका निभाई है जिसमें आइंस्टीन से लेकर महात्मा गाँधी का नाम शामिल है। इतना ही नहीं इन्होनें टॉम ऑल्टर और बैंजमिन गिलानी के साथ मिलकर एक थिएटर समूह की स्थापना भी की गई थी। जिसके बारें में बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here