इन Beauty Tips को अपनाकर आप भी बना सकते है अपने हाथों को गोरा व चमकदार

528
Beauty Tips

आज हम आपको कुछ ऐसी Beauty Tips के बारें में बताएंगे। जिसकी मदद से आप अपने हाथों को अधिक सुंदर बना सकते है। क्या आपको पता है की किसी भी व्यक्ति के साफ़ और सुंदर हाथ उसके व्यक्तित्व के बारें में अच्छे से बताते है। जितना आपके चेहरे की सुंदरता का महत्व होता है उतना ही आपके सुंदर हाथों का भी बेहद अहम रोल होता है। इन Beauty Tips की सहायता से आप अपने हाथों के नाखूनों को भी बेहद सुंदर बना सकते है।

आखिर किन कारणों के चलते होते है आपके हाथ ख़राब

महिलाओं के हाथों का ख़राब होने का एक मुख्य कारण यह है की वह अपने घर का सभी काम अपने हाथों से करती है। चाहे वह बर्तन धोना, कपड़े धोना, गार्डनिंग करना, सब्जी काटना और झाड़ू-पोछा लगाना आदि क्यों ही न हों। बर्तन व कपड़े धोने वाले साबुन या फिर पाउडर में विभिन्न प्रकार के कैमिकल मिले होते है। जिनसे आपके हाथों का काफी अधिक नुकसान पहुँचता है। इनके कैमिकल वाले पाउडर से आपके हाथों पर जो नैचुरल तेल होता है वह धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। क्योंकि आपके हाथों में कुछ ऐसे तत्व शामिल होते है जिनसे आपके हाथ हमेशा मुलायम और सुंदर बने रहते है आपके हाथों की त्वचा में Oil-Pores तथा Vapour-Pores होते है। अपने हाथों की सुरक्षा के लिए आपको निम्नलिखित Beauty Tips का पालन करना होगा जैसे की –

Beauty Tips No.1 – नींबू और मलाई के मिश्रण को लगाए अपने हाथों पर

यदि आप अपने हाथों की सुरक्षा करने चाहते है तथा उसे खतरनाक कैमिकल से बचाना चाहते यही तो आपको रोजाना रात को सोने से पहले अपने हाथों पर नींबू और मलाई के मिश्रण को अच्छे से लगाना होगा। इसके बाद आपको अपने हाथों को थोड़े गुनगुने पानी से अच्छे से धोना होगा। जिसके बाद किसी मुलायम से तौलिए से अपने हाथों को अच्छे से साफ़ करना होगा। फिर अंत में आपको अपने हाथों पर क्रीम को लगाना होगा।

Beauty Tips No.2 – सिरका और नींबू का रस आपके हाथों के लिए अति लाभदायक

कई बार कैमिकल वाले साबुन से भी आपके हाथ ख़राब हो जाते है। ऐसे में आपको अपनी हाथों की सेफ्टी के लिए चम्मच सिरके और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से वाश करना होगा। जिसके बाद आपके हाथ कुछ समय में अच्छे हो जाएंगे। क्योंकि अधिकतर महिलाऐं सर्दियों में कपड़ों को गर्म पानी से धोती है। पानी में कोई न कोई डिटरजेंट मिला होता है जिससे उनके हाथ खुदरे हो जाते है।

Beauty Tips No.3 – गुलाब जल और खीरे का मिश्रण आपके हाथों को बनाता है सुंदर

यदि आप अपने हाथों को सुंदर बनाना चाहते है तो आप इस Beauty Tips को अपना सकते है जिसमें आपको अपने हाथों पर थोड़ी सी ग्लिसरीन में गुलाब-जल या खीरे के रस के मिश्रण को रुई की मदद से लगाना होगा। तथा कुछ समय तक आपको अपने हाथों पर उसे अच्छे से रगड़ना होगा। जिसके बाद आपके हाथों का रंग साफ हो जाता है।

Beauty Tips No.4 – बादाम के तेल से मिलती है एके हाथों के नाखूनों को मजबूती

आपके हाथों के नाखूनों के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद होता है। यदि आप अपने हाथों की बादाम के तेल से अच्छे से मालिश करते है तो इससे आपके हाथों में नमी बनी रहती है। साथ ही साथ यह आपके हाथों के नाखूनों को मजबूती और चमकदार बनाता है।

Beauty Tips No.5 – हाथों को गोरा और चमकदार में बनाने में शहद और नींबू का रस है अच्छा

क्या आप जानते है की शहद और नींबू का रस आपके हाथों के लिए कितना लाभदायक है। यदि आप अपने हाथों को गोरा और अधिक चमकदार बनाना चाहते है तो आपको शहद और नींबू के रस को अपने हाथों पर अच्छे से लगाना चाहिए। इससे आपके हाथ चमकदार बनते ही बल्कि आपके हाथों को सॉफ्टनेस भी बनाए रखता है।

Beauty Tips No.6 – धूप से अपने हाथों का बचाएं के लिए करें सनस्क्रीन का उपयोग

आपको हमेशा चाहे सर्दी हो या फिर गर्मी अपने हाथों की तेज धूप से सुरक्षा करनी चाहिए। क्योंकि सूरज से निकलने वाली तेज किरणें आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में आपको हमेशा घर से बाहर निकलने से पहले अपने हाथों पर सनस्क्रीन को जरूर लगाना चाहिए।

Beauty Tips No.7 – एंटी एजिंग क्रीम से दूर होते है आपके हाथों के रिंकलस

यदि आपके हाथों में रिंकल्स आ चुके है तो आपको एंटी एजिंग क्रीम को अपने हाथों पर लगाना चाहिए। इस क्रीम को आप आसानी से किसी भी मार्किट से खरीद सकते है। इस क्रीम का उपयोग आपको रात को सोने से पहले करना चाहिए। इस क्रीम के उपयोग से आपके हाथों के रिंकल्स तो दूर होंगे ही साथ ही आपके हाथों की त्वचा निखार जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here