Benefits of Tulsi for Pregnancy – तुलसी के पत्तों के सेवन से गर्भवती महिलाओं को मिलते है ये चमत्कारी लाभ

593
Benefits of Tulsi for Pregnancy

Benefits of Tulsi for Pregnancy – तुलसी से होने वाला लाभ के बारें में आप अच्छे से जानते ही होंगे। की तुलसी का पत्ता आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं यह आपको विभिन्न प्रकार की बिमारियों से दूर रखता है। यदि आप तुलसी के पत्ते का सेवन करते है तो आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा बना रहा रहता है। शरीर में हमेशा एक ऊर्जा बनी रहती है। तथा आप तरोताजा महसूस करते है। लेकिन आज हम आपको विस्तार से बताएंगे की हर गर्भवती महिला के लिए तुलसी का पत्ता इतना गुणकारी होता है। इसके सेवन से गर्भवती महिला और उसके शिशु की सेहत अच्छी बनी रहती है। साथ वह दोनों अन्य प्रकार की समस्याओं से दूर रहते है। यह भी कहा जाता है की यदि कोई गर्भवती महिला तुलसी के पत्ते का सेवन करती है। तो उसके लिए वह किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, भी तुलसी के पत्ते को सेहत के लिए बहुत लाभकारी बताया गया है।

Benefits of Tulsi for Pregnancy तुलसी के पत्तों मे पाई जाती है एंटी-बैक्टीरियल गुण की अच्छी मात्रा

तुलसी का पत्ता इतना लाभकारी इसलिए होता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण की अच्छी मात्रा में मौजूदगी  होती है। जिसके चलते आपकी सेहत अच्छी बनी रहती है गर्भवती महिलाओं को तुलसी के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बच सकती है। साथ ही उनके होने वाले बच्चे को भी खतरा नहीं होता है।

पत्तियों में पाई जाती है हीलिंग क्वालिटी

इस बात के बारें में आपको पता ही चल गया होगा की तुलसी का पत्ता किसी भी गर्भवती महिला के लिए कितना गुणकारी होती है अब हम आपको बताते है की तुलसी का पत्ता इतना गुणकारी क्यों होता है? तुलसी के पत्ते अधिक गुणकारी इसलिए होते है क्योंकि इनकी पत्तियों की हीलिंग क्वालिटी होती है। साथ ही इसमें कुछ ऐसे बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण शामिल होते है जिससे गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य को लेकर सुरक्षा बनी रहती है।

इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती

यदि किसी गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी है। तो उस गर्भवती महिला को प्रतिदिन 2 तुलसी के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। तथा गर्भवस्था के दौरान एनिमिया  की शिकायत भी नहीं होती है। यदि किसी गर्भवती महिला को इस प्रकार के शिकायत है तो उसे रोजाना सुबह उठकर 2 तुलसी के पत्तों को खाना चाहिए। जिसके चलते वह इस समस्या से निजात पा सकती है।

  • यदि आपके शरीर में किसी प्रकार के कोई इंफेक्शन तथा आपकी त्वचा पर खुलजी होती है तो इसलिए भी आपको अपने शरीर में तुलसी की पत्तियों को अच्छे से घिसकर लगाना चाहिए। इससे आप किसी भी प्रकार के इंफेक्शन तथा खुजली से छुटकारा पा सकते है।
  • आँखों में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्यों से भी निजात मिलता है यदि आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते है यदि कभी आपकी आँखों में जलन हो रही हो। तो आपको उस समय काली तुलसी के अर्क की 2 बूंदो को अपनी आँखों में डाल लेना चाहिए। जिसके बाद आपकी आँखों की जलन दूर हो जाएगी।
  • क्या आपको पता है की तुलसी की पत्तियों में विटामिन A पाया जाता है। यह गर्भवती महिला के लिए काफी अच्छा होता है। इतना ही नहीं इससे गर्भवती महिलाओं के होने वाले बच्चे का विकास होने लगता है।
  • इन सब के साथ ही तुलसी के पत्तों में मैग्‍नीशियम भी अच्छी मात्रा में शामिल होता है। जो आपके बच्चे की हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि हड्डियों के विकास के लिए मैग्‍नीशियम की जरूरत पड़ती है जो आपको तुलसी के पत्तों से प्राप्त होता है। तुलसी के पत्तों में कुछ ऐसे मैगनीज भी होते है जिससे आप किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here