बालों के विकास के लिए करना चाहिए आपको इस Healthy Diet को फॉलो

557
Healthy Diet for Hair Growth

Healthy Diet for Hair Growth in Hindi – यदि आप भी बालों की समस्या से जूझ रहे है तो आज हम आपको ऐसे कुछ Healthy Foods के बारें में जानकारी देंगे। जिनका सेवन करके आप अपनी इस समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते है। आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की दवाई की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि से लोग होते है वह अपनी इस समस्या का समाधान पाने हेतु कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते है। उन दवाइयों से उनके बालों की समस्या से दूर होती नहीं है बल्कि आपको उनसे कई प्रकार की अन्य प्रॉब्लम होने लग जाती है। आपको अपने बालों की सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार के दवाई की जरूरत नहीं होती है बल्कि आपको एक Healthy Diet की जरूरत होती है। यदि आप एक Healthy Diet को अच्छे से फॉलो करते है तो इससे आपकी Hair Growth होने लग जाती है।

Healthy Diet for Hair Growth

यदि आप अपने बालों को मजबूती प्रदान करना चाहते है तथा आपको निम्नलिखित Healthy Foods को अपनी डाइट चार्ट में शामिल करना होगा जैसे की –

अंडा

अंडा एक ऐसा Super Food है जिससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। बहुत से लोग इस बात से अनजान होते है की अंडा उनके बालों के लिए कितना अधिक लाभपूर्ण होता है। क्योंकि अंडे के पिले हिस्से में आपको प्रोटीन के साथ ही साथ ज़िंक, विटामिन-B और आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की प्राप्ति होती है। यदि आप अपने बालों को बेहतर रखना चाहते है तो आपको इन पोषक तत्वों को नियमित रूप से ग्रहण करना होता है। यदि आप इस Healthy Food का सेवन करते है तो आप कुछ ही दिनों में अपनी बालों की समस्या से निजात पा सकते है।

शक्करकंद

शक़्करकंद एक पोषक तत्व है। इतना ही नहीं इसमें विटामिन A की भरपूर मात्रा मिलती है। जो आपके बालों के लिए बहुत अधिक लाभदायक होती है। क्या आपको पता है की शक़्क़रकंद एक ऐसा Healthy Food है जिसमें beta-carotene पाया जाता है। यदि आप इस Healthy Food को अपनी डाइट में शामिल कर लेते है तो बहुत ही कम समय में आप बालों से जुडी विभिन्न प्रकार की समस्या से निजात पा सकते है। इतना ही नहीं आपके Hair Growth भी तेजी से होने लग जाता है। साथ ही आपके बाल अधिक मजबूर चमकदार दिखने लगते है।

दाल

जब भी बालों के ग्रोथ के लिए Healthy Foods की बात करते है तो आपको उस लिस्ट में दाल का नाम सबसे ऊपर नजर आएगा। यह एक ऐसा Healthy Food है जो आपके घर में हफ्ते में कई बार बन जाती होगी। परन्तु क्या आपको पता है की दाल के सेवन से आप अपने बालों से जुडी सभी प्रकार से समस्या से छुटकारा पा सकते है। क्योंकि आपको दाल में अच्छी खासी मात्रा में आयरन, प्रोटीन के साथ ही फाइबर भी मिलता है। जो आपकी बालों के के लिए बहुत अच्छा होता है।

मछली

अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते है तो salmon fish आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने बालों की परेशानियों को दूर करना चाहते है क्योकि आपको इस Healthy Food में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में प्राप्ति होती है। यह तत्व आपके बालों और साथ ही में आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभदायक होते है। आप इस फिश के अलावा, Tuna Fish का सेवन भी कर सकते है। इस Healthy Foods के सेवन से आपके बाल अधिक लम्बे और मजबूत होते है।

नट्स

आपके बालों के लिए तो नट्स अधिक लाभदायक होते ही है साथ ही आपके शरीर में लिए भी अधिक लाभवर्धक होता है। आपको नट्स को अपनी Healthy Diet में जरूर शामिल करना चाहिए। आप नट्स में मूँगफली, अखरोट, और बदाम का सेवन कर सकते है। क्योंकि आपको इन Super Healthy Food में B-कॉम्प्लेक्स विटामिन की भरपूर मात्रा प्राप्त होती है। विटामिन B आपके बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। यदि आप अपने बालों को अधिक मजबूत बनाना चाहते है या फिर अधिक सुंदर बनाना चाहते है तो आपको इस Healthy Food का सेवन जरूर करना चाहिए।

बीज

बहुत कम लोग इस बारें में जानते होंगे की आपके बालों के लिए बीज कितना अच्छा है। यह Healthy Food आपको देखने में बहुत छोटा लग रहा होगा परन्तु इस छोटे से फ़ूड (Healthy Diet for Hair Growth) का लाभ बहुत बड़े है। यदि आप इस Healthy Food का रोजाना सेवन करते है तो आपके बाल अधिक स्मूथी जाएंगे। तथा आप बाल टूटने की समस्या से भी निजात पा लेंगे। क्योंकि बीज में ओमेगा 3 की अच्छी मात्रा शामिल होती है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी होता है। जिससे आपके बालों का अच्छे से विकास होता है।

एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा हेल्थी फ़ूड है जिससे आपकी बॉडी का ग्रोथ अच्छे से होता है। अधिकतर लोगों की डाइट में आपको यह हेल्थी फ़ूड जरूर शामिल मिलेगा। यदि आप इस फ़ूड को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लेते है तो आप बालों की हर परेशानी से बच सकते है। क्योंकि आपको एवोकाडो में अधिक संख्या में विटामिन बी और ई की प्राप्ति होती है। जोकि आपको बालों के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। कई लोग अपनी हेल्थी डाइट (Healthy Diet for Hair Growth) को ग्रहण नहीं कर पाते है जिसके चलते उन्हें बालों से जुडी विभिन्न प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता है।

हरी सब्जी

अधिकतर लोग अपने स्वाद का ध्यान रखते हुए हरी सब्जी का सेवन करना पसंद नहीं करते है जबकि उन्हें इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं होता है की वह इस फ़ूड (Healthy Diet for Hair Growth) का सेवन न करके अपने शारीरिक विकास को रोक देते है। क्योंकि आपको इस हेल्थी फ़ूड में आयरन, प्रोटीन, मैगनीशियम, विटामिन A और K की भरपूर मात्रा मिल जाती है। इन सभी तत्वों के चलते आपके बाल अधिक लम्बे और खूबसूरत दिखने लगते है। ऐसा नहीं है की यह फ़ूड (Healthy Diet for Hair Growth) सिर्फ आपके बालों के लिए ही लाभदायक है। बल्कि यह आपके हर बॉडी पार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी आपके बालों के लिए बहुत अच्छी होती है। इस हेल्थी फ़ूड में आपको विटामिन C की अधिक से अधिक मात्रा प्राप्त होती है। आपको इस हेल्थी फ़ूड (Healthy Diet for Hair Growth) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसके बहुत चमत्कारी लाभ होते है खासकर की यह फ़ूड आपके बालों की सेहत (Healthy Diet for Hair Growth) के लिए बहुत अच्छा है।

ओएस्टर

ओएस्टर के सेवन से आपके बालों को काफी अधिक लाभ पहुँचता है। इस हेल्थी फ़ूड (Healthy Diet for Hair Growth) को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि ओएस्टर में आपको प्रोटीन, आयरन, ओमेगा-3, विभिन्न प्रकार के विटामिन्स के साथ ही साथ भरपूर मात्रा में जिंक की प्राप्ति होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here